उत्तर प्रदेशराज्य

आज से देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए खुला कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार, इस बार देखने को बहुत कुछ खास

बहराइच। छह माह से बंद चल रहे कतर्नियाघाट के द्वार मंगलवार 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे। वन विभाग ने इस दौरान आने वाले पर्यटकों को लुभाने की सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया है। इस दौरान कुलांचे भरते हिरण के झुंड, गेरुआ नदी में उछल कूद करती डाल्फिन के साथ धूप सेंकते घड़ियालों के बीच मोटरबोट से लेकर जंगल सफारी तक की सैर दर्शकों को पूरी तरह रोमांचित करेगी।

551 वर्ग किलोमीटर मेें फैला कतर्नियाघाट के वन क्षेत्र में पर्यटकों को जंगल सफारी की सैर के दौरान बाघ, तेंदुए, हिरन, हाथी, चीतल, बारहसिंघा के साथ ही अन्य दुर्लभ वन्यजीवों को जंगल में खुले में विचरण करते देखने का मौका मिलता है। इस दौरान गेरुआ नदी में उछल कूद मचाती डॉल्फिन, धूप सेकते मगरमच्छ व घड़ियाल, मछली का शिकार करते पक्षी भी पर्यटकों को विशेषतौर पर रोमांचित करते हैं। बरसात के मौसम में जंगल की पगडंडियां क्षतिग्रस्त होने और वन्यजीवों के हमला करने की बढ़ती आशंका के कारण कतर्नियाघाट वन क्षेत्र का वन्यजीव विहार 16 जून से 14 नवंबर तक पर्यटकों के लिए बंद रहता है।

कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार में आने वाले पर्यटकों के लिए वन क्षेत्र में तेज आवाज करना सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही पर्यटकों को रेडियों, रिवॉल्वर, बंदूक आदि भी अपने साथ रखने की अनुमति नहीं होगी। वन निगम के अधिकारी पीपी सिंह तथा आरएन सिंह ने बताया है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस बार कतर्नियाघाट में ईको टूरिज्म की गाड़ियों पर विशेष तरह का लोगो भी चस्पा किया जाएगा। पर्यटकों के आगमन के लिए खुलने वाले वन्य प्रभाग क्षेत्र के अवसर पर एक कार्यक्रम भी होगा। इसका शुभारंभ बलहा विधायक सरोज सोनकर के साथ प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनुपम गुप्ता करेंगे।

कतर्नियाघाट में पर्यटन के दौरान आने वाले पर्यटकों को वन विभाग द्वारा प्रदत्त सुविधाओं के लिए निर्धारित शुल्क भी चुकाना होगा। वन विश्राम गृह की ऑन लाइन बुकिंग सुविधा कतर्नियाघाट इको टूरिज्म की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए पर्यटकों को यूपी इको टूरिज्म डॉट इन पर लॉग इन करना होगा। ऑन लाइन ही इस सुविधा के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग क्षेत्र देश के साथ ही अब विदेशी पर्यटकों को भी लुभाने लगा है। इसका अंदाजा इसी से दिखता है कि वैश्विक स्तर पर लोकप्रियता के कारण ही नाईजीरिया का एक पर्यटक दल 16 नवंबर को कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के भ्रमण पर आ रहा है। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के वन निगम के अनुभाग अधिकारी अक्षत सिंह ने बताया कि अभी तक की आनलाइन की बुकिंग में 16 नवंबर को ककरहा में बने वन निगम के गेस्ट हाउस की बुकिंग नाईजीरिया के एक पर्यटक दल के लिए हुई है।

पर्यटकों के लिए कतर्निया का द्वार 15 नवंबर से खुल जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है। उम्मीद है कि इस बार अधिक से अधिक सैलानी आएंगे। सैलानियों को इस बार थारू जनजाति की महिलाओं का नृत्य भी देखने का मौका मिलेगा।
आकाशदीप बधावन, डीएफओ कतर्नियाघाट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button