व्यापार

महज एक रिपोर्ट…और Gautam Adani को 48000 करोड़ का नुकसान

गौतम अडानी ग्रुप के लिए बुधवार का दिन कुछ ठीक नहीं रहा। समूह की लिस्टेड सभी 7 कंपनियों के बॉन्ड और शेयर पस्त नजर आए तो वहीं, गौतम अडानी की दौलत भी झटके में 48000 करोड़ रुपये कम हो गई। ये सबकुछ अमेरिका के Hindenburg रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद हुआ। बता दें कि इस रिपोर्ट में अडानी समूह को लेकर कई निगेटिव बातें कही गई हैं। इस निगेटिव रिपोर्ट का असर समूह के निवेशकों से लेकर गौतम अडानी तक पर पड़ा है।

113 बिलियन डॉलर है अडानी की संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी को एक दिन में लगभग 6 बिलियन डॉलर (लगभग ₹48,600 करोड़) का नुकसान हुआ  है।  26 जनवरी, 2023 तक उनकी नेटवर्थ वर्तमान में 113 बिलियन डॉलर है। गौतम अडानी इस लिस्ट में चौथे नंबर के सबसे अमीर शख्स हैं। उनसे पहले जेफ बेजोस,  एलन मस्क और बर्नार्ड अरनॉल्ट  हैं। बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स 500 सबसे अमीर लोगों की डेली रैंकिंग  को अपडेट  करता  है। ये आंकड़े  न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन की समाप्ति पर अपडेट किए जाते हैं।

रिपोर्ट में क्या कहा गया है?

फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म Hindenburg ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर के वैल्यूएशन में हेरफेर की गई है। ग्रुप के शेयरों को 85 फीसदी से ज्यादा ओवरवैल्यूड बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप की  प्रमुख लिस्टेड कंपनियों ने लोन ले रखा है। वहीं, शेयरों को गिरवी रखकर समूह की ग्रॉस फाइनेंशियल कंडीशन को जोखिम में डाला गया  है। आपको बता दें कि Hindenburg की रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अडानी एंटरप्राइजेज का  एफपीओ  आ रहा है। कंपनी इसके जरिए  2.5 बिलियन डाॅलर  जुटाने की तैयारी में है।

लीगल एक्शन की तैयारी में अडानी  

अमेरिकी रिसर्च फर्म Hindenburg रिसर्च की विवादित रिपोर्ट पर गौतम अडानी लीगल एक्शन लेने की तैयारी में  हैं। अडानी समूह ने बताया, हम Hindenburg रिसर्च के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई के लिए अमेरिकी और भारतीय कानूनों के तहत प्रासंगिक प्रावधानों का मूल्यांकन कर रहे हैं। अडानी ग्रुप के लीगल हेड जतिन जलुंधवाला ने कहा- रिपोर्ट  बदनाम करने की साजिश है। इससे अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ (फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग) को नुकसान हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights