व्यापार

बायजू फाउंडर बायजू रवींद्रन को कंपनी से बाहर करने की तैयारी, शुक्रवार को बुलाई EGM

यह Edtech Startup BYJU’s कंपनी एक समय भारतीय स्टार्टअप जगत का चेहरा बनी हुई थी, लेकिन अभी कंपनी गंभीर आर्थिक संकटों में फंसी हुई है। इसी बीच कंपनी अपने फाउंडर बायजू रवींद्रन को ही कंपनी से बाहर करने की तैयारी पूरी कर चुकी है और ये इसकी दिक्कतें कम करने की कोशिश के तहत हो रहा है-ऐसा कहा जा रहा है।

BYJU की बढ़ी आर्थिक संकट

Byju Raveendran: एडटेक कंपनी बायजू के फाउंडर और CEO बायजू रवींद्रन को ही अब कंपनी से बाहर करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसी को लेकर इस शुक्रवार यानी 23 फरवरी को कंपनी के बोर्ड मेंबर्स और प्रमुख निवेशकों के एक ग्रुप ने इसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) को हटाने के लिए असाधारण आम बैठक बुलाई है। जिन शेयरधारकों ने EGM बुलाई है, उनके पास सामूहिक रूप से बायजू में 30 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है। कंपनी बोर्ड मेंबर्स ने रवीन्द्रन के अलावा उनकी पत्नी और को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ के साथ उनके भाई रिजु रवींद्रन को भी कंपनी से बाहर करने की मांग की है।

शेयरधारकों ने लगाया आरोप

कंपनी के निवेशक पिछले काफी समय से बायजू रवींद्रन के नेतृत्व पर उंगली उठा रहे हैं। साथ ही मौजूदा आर्थिक संकट के लिए भी उन्हें ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। कंपनी के निवेशकों ने बायजू रवीन्द्रन और उनके परिवार के लोगों पर भी ‘कुप्रबंधन और विफलताओं’ का आरोप लगाया है।

कंपनी की कितनी हिस्सेदारी

रवीन्द्रन और पारिवारिक सदस्यों के पास कंपनी में लगभग 26% हिस्सेदारी है। जिन शेयरधारकों ने EGM  बुलाई है उनके पास 30 फीसदी हिस्सा है, तो साफ तौर पर रवींद्रन और उनके फैमिली मेंबर्स पर संकट है। वो बाहर किए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) के लिए दिए गए नोटिस में थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील की गई है। थिंक एंड लर्न बायजू ब्रांड नाम के तहत ऑपरेट करती है।

कंपनी की भारी गिरावट

बायजूज में लंबे समय से उथल-पुथल मची हुई है और ये वित्तीय मुसीबतों में फंसी है। कंपनी का मार्केट कैप घटकर 1 बिलियन डॉलर पर आ गया है, जो कि कभी 22 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर काबिज थी। एबीपी न्यूज ने 2 फरवरी को ही इस बारे में खबर दी थी कि कंपनी के फाउंडर व सीईओ बायजू रवींद्रन को हटाने के लिए गंभीरता से विचार हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button