अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में 4.5 करोड़ डालर की धोखाधड़ी में भारतीय मूल के उद्योगपति गिरफ्तार, ठगी के लिए चलाई फर्जी निवेश स्कीम

भारतीय मूल के टेक एंटरप्रेन्योर नील चंद्रन को 4.5 करोड़ डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में अमेरिका में गिरफ्तार किया गया है. ये मामला कथित तौर पर एक निवेश योजना से जुड़ा है, जिसके जरिए 10,000 से अधिक लोगों को ठगे जाने की बात सामने आई है. न्याय विभाग ने बताया कि नवेदा के लास वेगास के रहने वाले 50 साल के चंद्रन को बुधवार को गिरफ्तार किया गया है. अभियोग के अनुसार, नील चंद्रन के पास टेक्नोलॉजी कंपनियों के एक ग्रुप का स्वामित्व था, जिसका उपयोग उन्होंने निवेशकों को धोखा देने के लिए किया.

उन्होंने लोगों को अधिक रिटर्न मिलने का झूठा वादा किया है. उन्होंने लोगों को बताया कि उनकी एक या अधिक कंपनियां ViRSE के बैनर तले संचालित होने वाली हैं. जिसे अमीर खरीदारों के एक संघ द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा. नील चंद्रन की कंपनियों में फ्री वी लैब, स्टूडियो वी इंक, वी डिलीवरी इंक, वीमार्केट इंक और स्कालेस यूएसए इंक सहित कई अन्य शामिल हैं. उनकी एक अन्य कंपनी वर्चुअल-वर्ल्ड टेक्नोलॉजीस भी है. यहां तक कि उनकी अपनी क्रिप्टोकरेंसी भी है. जो कंपनी के खुद के मेटावर्स में इस्तेमाल होती है.

उच्च रिटर्न मिलने का वादा किया

अभियोग में चंद्रन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने लोगों को झूठी और भ्रामक बातें करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि जब उनकी एक या दो कंपनी अमीर ग्रुप खरीद लेंगे, तो उनकी कंपनियों के निवेशकों को जल्द ही उच्च रिटर्न मिलेगा. लेकिन ऐसा कोई खरीदार ग्रुप ही नहीं है, जो उनकी कंपनी को खरीदने वाला हो. या किसी तरह का रिटर्न मिल रहा हो. जो भी फंड लोगों को चूना लगाकर एकत्रित हुआ, उसका इस्तेमाल गलत तरीके से दूसरे बिजनेस में और चंद्रन सहित अन्य लोगों के निजी लाभ के लिए किया गया है.

आरोपियों ने इस पैसे से महंगी गाड़ियां और संपत्ति खरीदी है. चंद्रन पर धोखाधड़ी के तीन मामलों और आपराधिक रूप से प्राप्त संपत्ति में मॉनिटरी ट्रांजेक्शन में शामिल होने के दो मामलों का आरोप लगाया गया है. अगर उन्हें दोषी ठहराया जाता है, तो चंद्रन को प्रत्येक अपराध के लिए 20 साल तक की जेल और गैरकानूनी मॉनिटरी ट्रांजेक्शन में शामिल होने के प्रत्येक मामले में 10 साल तक की जेल का सामना करना पड़ सकता है. अभियोग में कहा गया है कि धोखाधड़ी से आय के रूप में 100 अलग-अलग संपत्ति को जब्त किया गया है. जिसमें बैंक अकाउंट, अचल संपत्ति और 39 टेस्ला वाहनों सहित लक्जरी वाहन शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights