राष्ट्रीय

भारतीय सेना ने दिल जीत लिया, बर्फबारी में फंसे 500 पर्यटकों को बचाया; माइनस डिग्री तापमान पर भारी दिखा जजबा

गंगटोक : सेना ने सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर नाथुला में भारी बर्फबारी के कारण फंसे 500 से अधिक पर्यटकों को बुधवार को बचा लिया. सेना ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी. बयान के अनुसार सेना की त्रिशक्ति कोर के जवानों ने पूर्वी सिक्किम में अचानक हुई बर्फबारी के कारण फंसे 500 से अधिक पर्यटकों को बचा लिया. इसमें कहा गया है कि त्रिशक्ति कोर के जवानों को बचाव के लिए वहां भेजा गया और उन्होंने फंसे हुए पर्यटकों को मदद प्रदान की.

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने कहा कि अचानक भारी बर्फबारी के कारण पूर्वी सिक्किम के नाथू ला में 500 से अधिक पर्यटकों के साथ लगभग 175 वाहन फंस गए और त्रिशक्ति कोर के सैनिक शून्य से नीचे के तापमान का सामना करते हुए बचाव के लिए पहाड़ी इलाकों में पहुंचे. उन्‍होंने फंसे हुए पर्यटकों की मदद की.

उन्होंने कहा कि पर्यटकों को सुरक्षा तक पहुंचने में सहायता के लिए समय पर चिकित्सा देखभाल, गर्म जलपान और भोजन और सुरक्षित परिवहन प्रदान किया गया. लेफ्टिनेंट कर्नल रावत ने कहा कि त्रिशक्ति कोर, सिक्किम में सीमाओं की रक्षा करते हुए नागरिक प्रशासन और लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है.

बताया जाता है कि सेना द्वारा पर्यटकों के रेस्क्यू किए जाने के बाद एक महिला पर्यटक ने सिरदर्द और चक्कर आने की सेना से शिकायत की, इस पर महिला चिकित्सा अधिकारी के साथ चिकित्सा टीम ने मौके पर पहुंचकर उक्त महिला को अस्पताल पहुंचा कर आईसीयू में भर्ती कराया. दूसरी तरफ अधिकारियों का कहना है कि शीघ्र ही आवागमन शुरू करने के लिए सड़क को खाली करने की कोशिश की कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि टूरिस्ट को उनकी आगे की यात्रा के लिए सड़क साफ होने तक हर संभव मदद प्रदान की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button