राष्ट्रीय

अफगानिस्तान को गेहूं भेजने के लिए भारत पाक के संपर्क में : विदेश मंत्रालय

भारत ने गुरुवार को कहा कि वह पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान में 50,000 टन गेहूं के परिवहन के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों के संपर्क में है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत अफगान लोगों को मानवीय सहायता भेजना जारी रखेगा और वह उस देश को अधिक चिकित्सा आपूर्ति और गेहूं भेजने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत ने 7 अक्टूबर को पाकिस्तान को एक प्रस्ताव भेजा था जिसमें पाकिस्तानी जमीन के माध्यम से अफगानिस्तान के लोगों को 50,000 टन गेहूं और जीवन रक्षक दवाएं भेजने के लिए पारगमन सुविधा की मांग की गई थी और इसे 24 नवंबर को पाकिस्तान की ओर से प्रतिक्रिया मिली। बागची ने कहा कि भारत जारी रहा गेहूं भेजने के लिए पाकिस्तान के संपर्क में है।

बागची ने एक मीडिया ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि हम अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता के रूप में 50,000 मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति के साथ-साथ अन्य चिकित्सा आपूर्ति के तौर-तरीकों पर पाकिस्तान के अधिकारियों के संपर्क में हैं। यह एक जटिल ऑपरेशन है और मैं आपसे धैर्य रखने का अनुरोध करता हूं।

अफगानिस्तान को तालिबान के कब्जे में लेने के बाद मानवीय सहायता की पहली किश्त में भारत ने पिछले हफ्ते उस देश को 1.6 मीट्रिक टन जीवन रक्षक दवाएं भेजीं। चिकित्सा आपूर्ति को वापसी की उड़ान पर भेजा गया था जो काबुल से 10 भारतीयों और 94 अफगानों को दिल्ली लाया था। बागची ने कहा कि हम अफगानिस्तान के लोगों को जीवनरक्षक दवाएं और गेहूं जैसी मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे। हमने 11 दिसंबर को अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के रूप में लगभग 1.6 टन चिकित्सा आपूर्ति भेजी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button