अपराधउत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

लखनऊ में भी आयकर विभाग का छापा, कन्नौज के इत्र कारोबारी के भाई के घर पहुंची टीम

लखनऊ: आयकर विभाग की 12 टीमों ने शुक्रवार को राजधानी में तीन स्थानों पर छापेमारी की। एक टीम सुबह आठ बजे प्राग नारायण रोड 45 नंबर मकान पर पहुंची। यह बंगला इत्र कारोबारी याकूब मलिक के भाई मौसम मलिक का बताया जा रहा है। यहां दो टीमें शाम चार बजे तक रहीं। इसके बाद सर्च की कार्रवाई करके बाहर निकली, लेकिन पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को यह कहकर वहीं छोड़ दिया कि अभी कार्रवाई जारी है। दूसरी तरफ हजरतगंज के जनपथ मार्केट स्थित इत्र के एक और कारोबारी के दफ्तर पर छापा मारा गया। इसी के साथ दूसरी टीम अवध विहार योजना स्थित उनके घर पर पहुंची। यह कारोबारी कानपुर से जुड़े हैं। अवध विहार योजना स्थित मकान में किराएदार मिले, जिसके बाद टीम वहां से भी लौट आई। देर शाम तक कहीं कोई भी बरामदगी होने की कोई जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि कानपुर और कन्नौज से मिले इनपुट के आधार पर यह छापेमारी की गई है।

कानपुर में छापेमारी का दायरा ज्यादा बढ़ने के बाद आयकर लखनऊ  मुख्यालय से 25 टीमें कानपुर के लिए रवाना की गई है माना जा रहा है वहां अभी और स्थानों पर छापेमारी हो सकती है।

कानपुर और कन्‍नौज में पीयूष जैन के ठिकानों से 194 करोड़ रुपए कैश और 23 किलो सोना बरामद होने के बाद इनकम टैक्स और जीएसटी की टीमों ने अखिलेश यादव के करीबी एमएलसी पुष्पराज उर्फ पम्‍पी जैन के ठिकानों पर छापेमारी करने के लिए शुक्रवार सुबह की पहुंच गई थी। सुबह-सुबह टीमें एमएलसी पुष्‍पराज जैन के कई ठिकानों पर पहुंची तो अन्य व्यापारियों में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि कन्नौज के घर के अलावा पुष्पराज के नोएडा, कानपुर, हाथरस और मुंबई सहित कई ठिकानों पर छापे पड़े हैं। सुबह सात बजे से डेढ़ सौ अधिकारी अलग-अलग 50 ठिकानों पर छापा मार रहे हैं। छापेमारी में क्‍या मिला, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है। शुरुआती जानकारी में टैक्स चोरी के आरोप में ये छापेमारी करने की बात कही जा रही है। पुष्पराज जैन के अलावा आयकर विभाग की टीम कन्नौज के एक और इत्र कारोबारी मोहम्मद याकूब के यहां भी छापेमारी की है।

उधर, हाथरस के हसायन कस्बे के सिकतरा रोड पर संचालित इत्र फैक्ट्री में छापा मारा। इस फैक्ट्री के मालिक पुष्पराज उर्फ पम्‍पी जैन हैं। फैक्ट्री के अंदर कई टीमें लगी है। इस छापे के बाद कस्बे के बाकी इत्र कारोबारियों में खलबली मची है। फैक्ट्री के आसपास किसी को नहीं आने दिया जा रहा है। छापे मे कानपुर ओर आगरा नंबर की दो गाड़ी शामिल हैं। यह फैक्ट्री कई वर्षों से बंद थी।

मिली जानकारी के अनुसार सपा एमएलसी और इत्र कारोबारी पुष्‍पराज जैन पम्‍पी के ठिकानों पर छापे, मुंबई से मिले इनपुट के आधार पर पड़े हैं। बादशाह ट्रांसपोर्ट कंपनी से आयकर विभाग को टैक्स चोरी का सुराग मिला था। यह ट्रांसपोर्ट कंपनी कानपुर और मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में फैली हुई है। कानपुर में सपा एमएलसी पंपी जैन के स्वरूप नगर और सिविल लाइंस और ट्रांसपोर्ट नगर सहित कई ठिकानों पर छापों की सूचना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights