उत्तर प्रदेशराज्य

श्रावस्‍ती हुआ पानी-पानी, राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही प्रशासन ने जारी किया अलर्ट; देखें तस्‍वीरें

श्रावस्ती। नेपाल में भारी बरसात के बाद जिले में राप्ती नदी का जलस्तर शनिवार को खतरे का निशान पार कर गया। नदी खतरे के निशान से 70 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। लगातार राप्ती का जल स्तर बढ़ता जा रहा है। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिले में हाई अलर्ट किया गया है। डीएम ने तटीय क्षेत्रों के राजस्व अधिकारियों को क्षेत्र में रहने का निर्देश दिया है।

जिले में शुक्रवार रात को बरसात हुई थी। इसके साथ ही नेपाल में भी रात में भारी बरसात हुई। दोनों स्थानों पर हुई बरसात का पानी शनिवार सुबह से राप्ती नदी में आ रहा था। जिसके चलते नदी शाम तीन बजे खतरे के निशान 127.70 को पार करते हुए 128.40 पर पहुंच गई। जिसके चलते डीएम ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है।

इसके साथ ही जिन अधिकारियों की ड्यूटी बाढ़ चौकियों पर लगाई थी। उन्हें तत्काल बाढ़ चौकियों में पहुंचने व एक-एक घंटे में इसकी रिपोर्ट भेजने को कहा है। डीएम ने एसडीएम जमुनहा सौरभ शुक्ला को निर्देश दिया है कि वह तटीय इलाकों में निगाह रखे रहें। यदि बाढ़ का पानी गांवों में घुसता है तो तत्काल बचाव कार्य प्रारंभ करें। इसके साथ ही बाढ़ की स्थिति जिला कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराएं।

तटीय इलाकों में मची खलबली

राप्ती नदी में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए तटीय इलाकों में बसे गांवों में खलबली मची हुई है। यह बात और है कि अभी तक नदी का पानी गांव में नहीं गया है। लेकिन नदी की स्थिति देखते हुए लोग सुरक्षित स्थान पर पशुओं का चारा व अपने खाने पीने का सामान पहुंचाने लगे हैं।

स्थिति पर है नजर

राप्ती नदी की स्थिति पर नजर है। यदि बाढ़ जैसी स्थिति आती है तो उससे निपटने की तैयारी है। फिलहाल कोई परेशानी की बात नहीं है। -कमलेश चंद्र एडीएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button