उत्तराखंडराज्य

मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए जरूरी खबर, अब शहर में नहीं आ सकेगी टूरिस्‍ट बस, पर्यटन सीजन को देखते बदले और भी नियम

बड़े वाहनों से मसूरी आने वाले पर्यटक अब सीधे होटल नहीं जा सकेंगे। उनको अपनी बसें और टेंपो ट्रेवलर को किंग्रेग स्थित बहुमंजिला पार्किंग में खड़ा करना होगा। यहां से शटल सर्विस के जरिये उन्हें होटल पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था पुलिस, होटल एसोसिएशन और टैक्सी एसोसिएशन संयुक्त रूप से करेंगे।

इसके लिए पर्यटकों को प्रति सवारी 50 रुपये देने होंगे। इसके अलावा जो बसें मसूरी होकर कैंपटी फॉल जाएंगी, उन्हें वाया विकासनगर लौटना होगा। बसों को वापसी में मसूरी नहीं आने दिया जाएगा। डीआईजी ने बताया कि इसके लिए संबंधित जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर अवगत कराया जाएगा।

पर्यटन सीजन को देखते हुए डीआईजी/एसएसपी जन्मजेय खंडूड़ी ने नगरपालिका सभागार में होटल एसोसिएशन, टैक्सी एसोसिएशन के पदाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें यातायात व्यवस्था पर लोगों के सुझाव लेने के साथ ही सीजन में पुलिस की यातायात व्यवस्था पर चर्चा की गई।

एसएसपी ने कहा कि माल रोड शाम पांच बजे से रात दस बजे तक जीरो जोन रहेगा। इस दौरान कोई भी वाहन नहीं चलेंगे। बेवजह रिक्शा भी नहीं चलेंगे। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कैमल बैक रोड के स्थानीय लोगों की शिकायत पर वहां निगरानी के लिए स्पेशल पिकेट लगाई जाएगी। सादी वर्दी में पुलिस तैनात रहेंगे। कोई गड़बड़ी करते या नशे की हालत में मिला तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बुकिंग नहीं होने पर कुठाल गेट पर रोके जाएंगे वाहन

डीआईजी ने कहा कि वीकेंड में होटल की बुकिंग होने पर ही दोपहिया वाहन चालकों को मसूरी आने दिया जाएगा। जिनकी बुकिंग नहीं होगी उन्हें कुठाल गेट पर रोका जाएगा। यहां गहन चेकिंग की जाएगी। सीजन में लालटिब्बा और चार दुकान क्षेत्र में सिर्फ मसूरी में पंजीकृत वाहन जा सकेंगे। पर्यटकों के वाहनों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने दिया जाएगा। हाईवे पेट्रोल वाहन भी सड़क पर अव्यवस्थित वाहनों पर कार्रवाई करेगा। दोपहिया वाहन सवार बिना हेलमेट के पकड़े गए तो कार्रवाई की जाएगी। बिना मास्क वालों के चालान किए जाएंगे। पुलिस फोर्स की कमी पर उन्होंने कहा कि मसूरी और ऋषिकेश में वीकेंड पर लगातार अतिरिक्त फोर्स तैनात की जा रही है। फिर भी पर्यटन सीजन को देखते हुए विभिन्न थानों से फोर्स को मई से जून के लिए मसूरी भेजा जाएगा। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता, एसडीएम नरेश चंद्र दुर्गापाल, सीओ पल्लवी त्यागी, शहर कोतवाल गिरीश चंद्र शर्मा, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, रजत अग्रवाल, टैक्सी-मैक्सी यूनियन के अध्यक्ष सुंदर सिंह पंवार और हुकुम सिंह रावत आदि मौजूद थे।

बिना मास्क लगेगा जुर्माना 

कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए शहर में मास्क पहनना फिर से अनिवार्य कर दिया गया है। बिना मास्क पकड़े जाने पर 500 से लेकर एक हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। एसडीएम नरेश चंद्र दुर्गापाल ने कचहरी में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चर्चा की। एसडीएम ने कहा कि मसूरी में बढ़ी संख्या में बाहर से पर्यटक आते हैं। लिहाजा कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां निगरानी बढ़ाने की जरूरत है। शहर में कोरोना की सैंपलिंग बढ़ाई जा रही है। घर से बाहर निकलते ही मास्क पहनने की सख्त हिदायत दी गई। उल्लंघन करने पर जुर्माना लगेगा। बताया कि शहर में 12 वर्ष अधिक आयु वाले बच्चों को तेजी से टीका लगाया जा रहा है। 60 साल से अधिक आयु वालों को बूस्टर डोज अस्पताल में लगाई जा रही है। 60 साल से कम उम्र के लोगों को गांधी चौक पर एक प्राइवेट अस्पताल में मामूली शुल्क में बूस्टर डोज लग रही है। बैठक में डॉक्टर प्रदीप राणा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आभास सिंह, वीरेंद्र सिंह बिष्ट मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights