ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

ग्रेटर नोएडा में 2 डीएलएड प्रशिक्षुओं का मानदेय फंसा, बीएसए कार्यालय ने नहीं भेजी थी सूची

ग्रेटर नोएडा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 42 डीएलएड प्रशिक्षुओं से कराए गए कायाकल्प का मानदेय फाइल के फेर में फंसा हुआ है। सात नवंबर को जारी हुआ एक लाख रुपये का बजट अभी तक प्रशिक्षुओं के बैंक के खातों में नहीं पहुंच पाया है।

करीब छह महीने पहले किए गए सर्वे का मानदेय नहीं मिलने पर प्रशिक्षुओं ने दूसरे चरण का सर्वे करने से मना कर दिया है। प्रशिक्षुओं का आरोप हैं कि मानदेय की जानकारी करने पर उनका फोन तक नहीं उठाया जाता है। उन्होंने बताया कि मई में विभाग की ओर से जिले के चारों ब्लाक के 511 में से 500 स्कूलों का कायाकल्प का सर्वे कराया गया था।

15 से अधिक स्कूलों में किया था कायाकल्प का सर्वे

प्रत्येक स्कूल में सर्वे करने पर 200 रुपये मानदेय मिलना था। अपने जेब खर्च के रुपये से वह स्कूलों तक पहुंचे और उन्होंने दी गई जिम्मेदारी को निभाया। कई प्रशिक्षुओं ने 15 से अधिक स्कूलों में कायाकल्प का सर्वे किया। जेवर जैसे ब्लाक के स्कूलों में किसी तरह पहुंच कर कार्य किया।

अपने कार्य का मानदेय मांगने पर बीएसए कार्यालय के अधिकारी जवाब तक नहीं देते है। दिसंबर में होने वाले कायाकल्प दो के सर्वे का प्रशिक्षुओं ने बहिष्कार करने का निर्णय लेंगे। उन्होंने बताया कि जब तक उन्हें पुराने सर्वे का मानदेय नहीं मिलेगा तब तक वह अब नया कोई भी कार्य नहीं करेंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सात नवंबर को देर शाम शासन से बजट का पत्र मिला था। उसके बाद आगे की प्रकिया शुरु की गई। दीपावली और छठ पूजा की छुट्टियां होने के कारण प्रशिक्षुओं के खाते में रुपये नहीं पहुंच पाए है।

विभाग के वित्त एवं लेखाधिकारी मेडिकल पर चल रहे है। उनका कार्य माध्यमिक की वित्त एवं लेखाधिकारी देख रही हैं। उनके पास फाइल गई हुई है। जल्द प्रशिक्षुओं का मानदेय उन्हें मिल जायेगा।

निपुण का थर्ड पार्टी एसेसमेंट करेंगे प्रशिक्षु

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्य राज सिंह यादव ने बताया कि उन्हें कायाकल्प का मानदेय नहीं मिलने की जानकारी नहीं थी। जैसे ही उन्हें इसकी जानकारी हुई उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी से बात की है।

उन्होंने भरोसा दिलाया हैं कि एक दो दिन में सभी के खातों में उनका मानदेय पहुंच जाएगा। प्रशिक्षुओं से बात हो गई है सब निपुण का थर्ड पार्टी एसेसमेंट करेंगे।

बजट की फाइल मेरे पास आई थी। जिन प्रशिक्षुओं ने सर्वे किया था। उनकी सूची मांगी गई थी, लेकिन अभी तक बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सूची नहीं मिली है। सूची मिलते ही उनके खातों में मानदेय पहुंच जाएगा।

– डाली सिंह, प्रभारी वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा विभाग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button