व्यापार

Home-Car Loan की ब्‍याज दरें हो गईं जारी अब सस्ती हुई ये दरें, जानिए RBI ने क्‍या किया ऐलान

नई दिल्ली। Home-Car Loan: केंद्रीय बैंक (Central bank) ने गुरुवार को मौद्रिक नीति (Monetary policy) की समीक्षा के बाद प्रमुख ब्याज दरों (Intrest rate) पर यथास्थिति बनाए रखने की घोषणा की। यानी रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट(reverse repo rate) ( में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आरबीआई जहां रेपो रेट 4 फीसदी पर रखेगा, वहीं रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर रहेगा। इसका सीधा असर बैंक से कर्ज लेने वालों पर पड़ेगा। यानी इस बार भी उन्हें होम लोन या कार लोन में किसी तरह की छूट नहीं मिली. यानी उन्हें मौजूदा ईएमआई में कोई राहत नहीं मिली है.

बता दें कि आरबीआई ने लगातार 10वीं बार प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रिजर्व बैंक ने मई 2020 में ब्याज दरों में बदलाव किया था। वहीं, मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट (एमएसएफआर) और बैंक रेट 4.25 फीसदी पर ही रहेगा। नीति का रुख उदार रहेगा।

हालाँकि, नीति आने से पहले, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक रिपोर्ट में, रिज़र्व बैंक को निश्चित दरों में वृद्धि और ऋण में तेजी के कारण ऋण के रिकॉर्ड स्तर तक पहुँचने के बाद रिवर्स रेपो दर को 0.20 प्रतिशत तक कम करना पड़ा था। पहली छमाही में जमाराशियों में वृद्धि और गिरावट। बढ़ाने का सुझाव दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि एमपीसी के दायरे से बाहर रिवर्स रेपो दर में 20 आधार अंकों की बढ़ोतरी की जानी चाहिए ताकि वह नए सरकारी डिबेंचर के लिए खरीदार ढूंढ सके।

वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में केंद्र सरकार के सकल कर्ज को रिकॉर्ड 14.3 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। राज्यों सहित अगले वित्त वर्ष में सकल कर्ज 23.3 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। इसके अलावा बजट में 3.1 लाख करोड़ रुपये देने का भी प्रस्ताव है।

इंफोसिस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और टाटा स्टील जैसे बड़े शेयरों में बढ़त के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आईबीआई) की नीति की घोषणा से पहले प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 110 अंक से अधिक चढ़ गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights