व्यापार

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को हुआ 1 महीना, Adani Group ने गंवाए 12 लाख करोड़

अडानी ग्रुप के शेयर बाजार में लिस्टेड स्टॉक्स के खिलाफ अमेरिका से शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के रिपोर्ट को आए एक महीना हो गया है और एक महीने के बाद भी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है. 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई थी और एक महीने बाद भारी बिकवाली के बाद अडानी समूह के शेयर बाजार में लिस्टेड 10 कंपनियों के मार्केट कैप में 12.05 लाख करोड़ रुपये की कमी आ चुकी है.

एक महीने पहले 24 जनवरी 2023 को शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी समूह की 10 कंपनियों का मार्केट कैप 19.2 लाख करोड़ रुपये था. जो शुक्रवार 24 फरवरी को बाजार के बंद होने के बाद 7.16 लाख करोड़ रुपये केवल रह गया है. बीते वर्ष एक समय अडानी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप 25 लाख करोड़ रुपये तक जा पहुंचा था. लेकिन बीते एक महीने में हर दिन कंपनी के मार्केट कैप में 52,300 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमी आई है.

इस दौरान अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में तीसरे स्थान से 29वें स्थान पर आ चुके हैं और उनके नेटवर्थ में 80 अरब डॉलर की कमी आ चुकी है. और अब उनका नेटवर्थ केवल 41.5 अरब डॉलर रह गया है. अडानी समूह के शेयर 85 फीसदी तक टूट चुके हैं.

अडानी समूह के मार्केट कैप में 12 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है तो बीएसई के डाटा के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप 280 लाख करोड़ से घटकर 260 लाख करोड़ रुपये पर आ चुका है. यानि भारतीय बाजार के मार्केट कैप में 20 लाख करोड़ रुपये की कमी आ चुकी है. अडानी समूह में गिरावट के बाद पूरे शेयर बाजार का मूड बिगड़ चुका है. बाजार में लगातार बिकवाली जारी है. बीते छह दिनों से बाजार नीचे गिरकर बंद हुआ है. तो अडानी समूह के चार शेयरों में लगातार लोअर सर्किट लग रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button