व्यापार

छोटे व्यापारियों को तत्काल कर्ज देने के लिए Google Pay और Indifi ने मिलाया हाथ

नई दिल्ली। Google पे ने देश में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लेनदेन में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों (एमएसएमई) को तत्काल ऋण प्रदान करने के लिए इंडिफी टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है। ऋण 2.5 रुपये से 3 लाख रुपये की सीमा में होगा। Google पे, भारत में अन्य भुगतान प्लेटफार्मों की तरह, पिछले एक साल में अपनी वित्तीय सेवाओं का विस्तार कर रहा है, जिसमें मासिक UPI वॉल्यूम का 35 प्रतिशत हिस्सा है। यह पहले से ही आईआईएफएल लोन, कैश और जेस्टमनी के साथ गठजोड़ करके व्यक्तियों और छोटे व्यापारियों को ऋण और अल्पकालिक ऋण प्रदान करता है। इसने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के साथ भी करार किया है।

Google में उत्पाद प्रबंधन के निदेशक शरथ बुलुसु ने कहा, “विश्वसनीय क्रेडिट तक पहुंच भारत में बड़े पैमाने पर एमएसएमई क्षेत्र के लिए जरूरी है। महामारी के बाद बदले हुए आर्थिक परिदृश्य के अनुकूल व्यवसायों की मदद करना और भी महत्वपूर्ण है। PhonePe और Paytm जैसे अन्य UPI भी अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई वित्तीय सेवाएं बेचते हैं। जबकि UPI का इन प्लेटफॉर्म पर एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार है, लेकिन यह इन कंपनियों के लिए कोई राजस्व उत्पन्न नहीं करता है।

UPI सरकार द्वारा अनिवार्य एक शून्य-व्यापारी छूट दर (MDR) है, जिसका अर्थ है कि इस मोड के माध्यम से लेनदेन स्वीकार करने के लिए व्यापारियों से शुल्क नहीं लिया जा सकता है। एमडीआर भुगतान में राजस्व का प्रमुख स्रोत है और शून्य भुगतान करने वाली कंपनियां अपने ऐप पर ग्राहकों को क्रॉस-सेलिंग म्यूचुअल फंड, स्टॉकब्रोकिंग, बीमा और क्रेडिट सेवाओं द्वारा मुद्रीकरण कर रही हैं।

बुलुसु ने कहा, “हम Google Pay for Business ऐप का उपयोग करने वाले 10 मिलियन से अधिक व्यापारियों के लिए विश्वसनीय क्रेडिट को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इंडिफी के साथ हमारा जुड़ाव इस दिशा में एक बड़ा कदम है। गुड़गांव स्थित स्टार्टअप ने Amazon, Zomato, Swiggy और अन्य के साथ भी करार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button