अंतर्राष्ट्रीय

‘पाकिस्‍तान जाना खतरे से खाली नहीं…’, जानिए अमेरिका ने अपने नागरिकों को क्‍यों चेताया

पाकिस्तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के खतरे को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों को आगाह किया है। यात्रा सलाह (travel advisory) जारी करते हुए अमेरिका ने नागरिकों को पाकिस्तान व खासकर उसके अप्रशांत प्रांतों की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह यात्रा परामर्श जारी किया। इसमें अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों से कहा है कि आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं के कारण बलूचिस्तान और पूर्व संघ शासित कबायली क्षेत्र (एफएटीए) समेत खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) प्रांत की यात्रा न करें।

तृतीय स्तर की चेतावनी जारी

अमेरिका ने तृतीय स्तर का परामर्श जारी करते हुए कहा कि आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करें। कुछ इलाकों में खतरा बढ़ गया है। इस स्तर की यात्रा चेतावनी तब जारी की जाती है, जब दीर्घकालिक या गंभीर स्थितियों के कारण यात्रियों और आगंतुकों को जोखिम होता है और जब गैर-जरूरी यात्रा से बचा जाना जरूरी समझा जाता है।

जताई आतंकी हमलों की आशंका

अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद और सशस्त्र संघर्ष की आशंका के कारण नियंत्रण रेखा (एलओसी) के आसपास के क्षेत्रों में भी यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। परामर्श में कहा गया है कि आतंकवादी बहुत कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। वे परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल, सैन्य प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों, पर्यटन स्थलों, स्कूलों, अस्पतालों, पूजा स्थलों और सरकारी सुविधाओं को निशाना बना सकते हैं। आतंकवादियों ने अतीत में अमेरिकी राजनयिकों और राजनयिक प्रतिष्ठानों पर हमले किए हैं, इसलिए फिलहाल पाकिस्तान यात्रा टाली जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights