अंतर्राष्ट्रीय

Turkey Earthquake: मलबे में तड़पती जिंदगी, 248 घंटे बाद मिली जिंदा लड़की

तुर्किये। तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप में आज भी कई जिंदगियों को सही-सलामत रेस्क्यू किया जा रहा है। अब तक इसमें 42,000 से ज्यादा लोगों के शव बरामद किए गए हैं, वहीं, इसका आंकड़ा रोज बढ़ता ही जा रहा है। आपदा के 10 दिन बाद रेस्क्यू टीम ने मलबे से एक किशोर लड़की को जिंदा निकाला है।

248 घंटे बाद जिंदा मिली लड़की

न जाने कितने परिवार हैं, जो अब भी आस लगाए बैठे हैं कि उनके परिजनों को सही-सलामत जिंदा निकाला जाएगा। जानकारी के मुताबिक, मलबे से जिंदा निकाली गई लड़की को तुर्किये के दक्षिण-पूर्वी कहारनमारस प्रांत में बचाया गया था। यह लड़की 7.8 तीव्रता की तीव्रता से आए भूकंप के 248 घंटे बाद भी जिंदा थी, जो कि लोगों के लिए चमत्कार जैसा है।

लापता लोगों की कोई जानकारी नहीं

अधिकारियों ने कहा कि तुर्किये के इतिहास में आए सबसे घातक भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 36,187 हो गया है, वहीं सीरिया में मरने वालों का आंकड़ा 5,800 तक पहुंच गया है। हालांकि, मौत का आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। तुर्किये और सीरिया के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि आखिर इसमें कितने लोग लापता है, लेकिन रोजाना कई लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है।

पश्चिमी इलाकों में रहने वालों के लिए चिंतित डब्ल्यूएचओ

सीरियाई सरकार ने अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र में मरने वालों की संख्या 1,414 घोषित की है और कहा है कि यह अंतिम आंकड़ा है। सीरिया में अधिकांश मौतें विरोधियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिम में हुई हैं, लेकिन बचाव दल का कहना है कि 9 फरवरी के बाद से यहां कोई जीवित नहीं मिला है। फिलहाल, जिन लोगों को बचाया गया था, उनकी रक्षा और मदद की जा रही है।

तुर्किये से मिलने वाली सहायता ठप

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि वह विशेष रूप से उत्तर-पश्चिम में रहने वाले लोगों की भलाई और मदद की कोशिश कर रहा है क्योंकि यहां कि लगभग 4 मिलियन आबादी भूकंप से पहले ही मानवीय सहायता पर निर्भर थी। भूकंप के तत्काल बाद तुर्किये से मिलने वाली सहायता आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो गई थी, जब संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रास्ते को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था।

कई इलाकों में फैल रहा हैजा

इस सप्ताह की शुरुआत में, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद ने भूकंप के एक सप्ताह से अधिक समय बाद सहायता के लिए दो अतिरिक्त क्रॉसिंग खोलने की मंजूरी दी थी। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने उन्हें और अधिक एक्सेस प्वाइंट खोले जाने की मंजूरी देने को कहा है। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप के बाद से गुरुवार तक संयुक्त राष्ट्र के 119 ट्रक बाब अल-हवा और बाब अल-सलाम क्रॉसिंग से गुजरे थे।

कई क्षेत्रों में हैजा का कहर देखने को मिल रहा है जिसको ध्यान में रखते हुए भोजन, आवश्यक दवाएं, तंबू और अन्य आश्रय वस्तुओं के साथ ही हैजा परीक्षण किट भी भेजे जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights