उत्तर प्रदेशराज्य

गाजीपुर की शबनम का नया नाम अब है नेहा, हिंदू युवक से लव मैरिज के बाद किया धर्म परिवर्तन

जनपद गाजीपुर की शबनम एटा में हिन्दू धर्म अपनाकर नेहा बन गई। धर्म परिवर्तन की सरकार से अनुमति मांगी है। आवेदन मिलने के बाद डीएम ने सार्वजिनक नोटिस जारी किया। यह नोटिस बोर्ड पर यह चस्पा किया गया है। अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो दे सकता है। समय अवधि पूरी होने के बाद उन्हें हिन्दू धर्म का प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

एटा के थाना जैथरा क्षेत्र का युवक हरियाणा के मानेश्वर में काम करता था। जहां पर उसकी मुलाकात शबनम से हो गई। शबनम अपनी बड़ी बहन के साथ वहां पर रहती थी। दोनों लोग यूपी के होने के कारण दोनों को अक्सर मिलना शुरू हो गया। दोनों एक दूसरे प्यार करने लगे। इस बात की जानकारी दोनों परिवारों को हो गई। धीरे-धीरे एक दूसरे जब जान गए तो बात शादी तक पहुंच गई। दोनों परिवार शादी के लिए तैयार नहीं थे। वह शादी का पूरी तरह से मन बना चुके थे। शादी करने के लिए हाईकोर्ट की शरण ली गई। वहां पर आवेदन दिया गया।

नेहा ने हिन्दू धर्म अपनाने की मंशा जाहिर की। यहां पर उन्हें सलाह दी गई कि अगर हिन्दू धर्म अपनाना है तो इसके लिए संबंधित जनपद के डीएम को आवेदन देना होगा। इसके लिए नेहा ने जिलाधिकारी को अपने सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र दिया। इसमें वह स्वेच्छा से हिन्दू धर्म अपनाने की बात कहीं। डीएम ने इस मामले में कार्रवाई करने के लिए एडीएम प्रशासन को नामित कर दिया। एडीएम ने नेहा के नाम से नोटिस जारी किया है। इसमें कहा कि अगर किसी को इस संबंध में आपत्ति हो तो वह दर्ज करा सकता है। नेहा ने स्नातक की पढ़ाई की है।

जिले में अब तक का यह पहला मामला 

धर्म परिवर्तन का जनपद में इस तरह का पहला मामला आया है। अब किसी ने भी धर्म बदलने के लिए आवेदन नहीं दिया है। सार्वजनिक नोटिस बोर्ड में यह नोटिस पढ़कर हर कोई चौक जाता है। यह क्या मामला है। कलक्ट्रेट पर चस्पा इस नोटिस को सभी लोग गौर से पढ़ते है।

दोनों करते है एक दूसरे के परिवार से बात 

नेहा और युवक अब साथ-साथ रह रहे है। दोनों बहुत खुश है। युवक मेडिकल से जुडे एक कंपनी में काम करता है। अभी घर पर नहीं हर रहे है। नेहा और युवक एक दूसरे के परिजनों से भी बात करते है। दोनों परिवारों को भी इस बात की आपत्ति नहीं है। गांव के लोग भी इस बात को अब जान चुके है।

नेहा को पंसद है दीपावली 

धर्म परिवर्तन से पहले ही नेहा हिन्दू धर्म से प्रभावित थी। उसे दीपावली का त्यौहार काफी अच्छा लगता है। त्यौहार के तौर तरीके सभी पसंद है। जब तक दीपावली आती तो वह काफी तैयारी करती है। दीपदान करना सबसे अच्छा है।

एडीएम प्रशासन आलोक कुमार ने इस मामले को लेकर कहा कि धर्म परिवर्तन करने के लिए आवेदन आया है। उसकी जो प्रक्रिया है वह पूरी की जा रही है। समय ही नोटिस का समय पूरा होगा वैसे ही प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button