राष्ट्रीय

महाराष्ट्र में कल होगा फ्लोर टेस्ट, 30 जून को सभी बागी विधायक के साथ शिंदे पहुंचेंगे मुंबई

महाराष्ट्र में गत 22 जून से जारी राजनीतिक संकट अब अपने अंत की ओर बढ़ता दिख रहा है। इतने दिनों तक बैक फुट पर खेलने वाली भाजपा अब फ्रंट फुट पर आ गई है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्यपाल ने 30 जून को महाराष्ट्र सरकार को फ्लोर टेस्ट के लिए कहा है। हालांकि इसके पहले एएनआई की ओर से कहा गया था कि राज्यपाल के द्वारा फ्लोर टेस्ट की मांग के लिए लिखा गया पत्र फर्जी है, लेकिन अब एएनआई की ओर से ही एकनाथ शिंदे का ये बयान आया है कि वे कल मुंबई पहुंच रहे हैं, फ्लोर टेस्ट में शिरकत करने के लिए। इससे माना जा रहा है कि राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट के लिए कहा है। कहा, जा रहा है कि 30 जून को सुबह 10 से 5 बजे के बीच फ्लोर टेस्ट होगा।

बता दें, मंगलवार 28 जून को , भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि, ‘आज राज्यपाल से मिलकर हमने कहा कि राज्य की जो परिस्थिति दिखाई देती है इसमें 39 विधायक शिव सेना के बाहर हैं और साफ है कि वे कांग्रेस और एनसीपी के साथ महा विकास अघाड़ी सरकार का हिस्सा नहीं रहना चाहते। लिहाजा यह सरकार अल्पमत में दिखाई पड़ती है। इसलिए हमने राज्यपाल से मांग की कि वह मुख्यमंत्री को फ्लोर टेस्ट में अपना बहुमत सिद्ध करने का आदेश दें।’

एकनाथ शिंदे कैंप ने किए कामाख्या देवी के दर्शन, आज शाम वापस आ सकते हैं मुंबई
एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी नेता आज (बुधवार) महाराष्ट्र के लिए रवाना होंगे। वे इस समय कामाख्या में हैं और उनके आज दोपहर 3-5 बजे के बीच गुवाहाटी से निकलने की उम्मीद है। बागी विधायकों ने कामाख्या देवी के दर्शन किए।

पालघर से शिवसेना के बागी विधायक का फेसबुक अकाउंट हैक
पालघर से शिवसेना के बागी विधायक श्रीनिवास वनगा ने एक वीडियो जारी कर आरोप लगाया कि किसी ने उनका फेसबुक हैक किया है और उस पर खुद उनके अकाउंट के जरिये गद्दार लिखा हुआ फोटो पोस्ट किया है। इस बारे में वह जल्द ही पुलिस में शिकायत करेंगे। बागी विधायक श्रीनिवास वनगा ने कहा कि वह आज भी शिवसैनिक हैं और अंत तक रहेंगे। उनके हाथों में शिवबन्धन है। उन्होंने कहा, ‘मैं बालासाहेब और शिन्दे साहब के हिंदुत्व को मानने वाला सैनिक हूं। मुझ पर किसी का प्रेशर नहीं है। मैं यहां आनंद में हूं। हम सब विधायकों की एक ही इच्छा थी कि महाविकास अघाड़ी तोड़ी जाए और नैसर्गिक युति की जाए। मैं किसी के संपर्क में नहीं हूं। जल्द ही मुंबई लौटूंगा।’

एकनाथ शिंदे अन्य बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी होटल से निकले
शिवसेना के बागी गुट का नेतृत्व कर रहे एकनाथ शिंदे अन्य विधायकों के साथ गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल से निकले हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये सभी मुंबई वापस जा सकते हैं। देवेंद्र फडणवीस के राज्यपाल से मिलकर फ्लोर टेस्ट की मांग करने के बाद शिंदे गुट द्वारा यह कदम उठाया गया है। ऐसे में चर्चा चल रही है कि भाजपा और शिंदे गुट सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

फ्लोर टेस्ट का आदेश मिलने पर कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी शिव सेना: सूत्र
वहीं, सूत्रों का कहना है कि अगर महाराष्ट्र में राज्यपाल द्वारा फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया जाता है, तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है। देवेंद्र फडणवीस के राज्यपाल से मिलकर फ्लोर टेस्ट की मांग करने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही एमवीए सरकार को बहुमत सिद्ध करने के लिए कहा जा सकता है।

उद्धव ठाकरे ने पत्र लिखकर बागियों से की वापस लौट आने की अपील
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिंदे और अन्य बागी विधायकों से उनके विभाग छीनने के एक दिन बाद बागियों से भावुक अपील की। उन्होंने असंतुष्टों से मुंबई लौटने और उनसे बात करने की अपील करते हुए कहा, ‘बहुत देर नहीं हुई है।’ उन्होंने एक पत्र में लिखा, ‘अभी बहुत देर नहीं हुई है। मैं आपसे अपील करता हूं कि वापस आएं और मेरे साथ बैठें और शिवसैनिकों और जनता के बीच (आपके कार्यों से निर्मित) भ्रम को दूर करें। यदि आप लौट आओ और मुझसे बात करो, तो कोई रास्ता मिल सकता है। पार्टी अध्यक्ष और शिवसेना परिवार का मुखिया होने के नाते, मुझे अब भी आपकी परवाह है।’

30 जून को फ्लोर टेस्ट
एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों ने बुधवार को कामाख्या देवी के दर्शन किए। वे आज शाम तक मुंबई के लिए रवाना हो सकते हैं। इस बीच सूत्रों को कहना है कि अगर राज्यपाल फ्लोर टेस्ट का आदेश देते हैं तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है। नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को गवर्नर से मिलकर फ्लोर टेस्ट की मांग की थी। सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल ने 30 जून को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है। महाराष्ट्र राजभवन ने एक बयान जारी कर इस पत्र को फर्जी बताया है और कहा है कि राज्यपाल की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है। कांग्रेस ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री से फर्जी पत्र जारी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

जल्द मुंबई आएंगे शिंदे गुट के सभी विधायक
इससे पहले शिंदे गुट के साथ वाले 8 निर्दलीय विधायकों ने आधिकारिक ईमेल आईडी से राज्यपाल को ई-मेल भेजकर तत्काल फ्लोर टेस्ट की मांग की। वहीं, एकनाथ शिंदे भी यह घोषणा कर चुके हैं कि वह और अन्य सभी विधायक बहुत जल्द गुवाहाटी से मुंबई आएंगे। सीएनएन-न्यूज18 की मानें तो शिंदे गुट के सभी विधायक भी 30 जून को मुंबई पहुंच रहे हैं। शिंदे ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा था, ‘मैं शिवसेना में ही हूं। कहीं और नहीं गया। इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए।’ साथ उन्होंने कहा था कि उनके साथ गुवाहाटी में रह रहे किसी विधायक पर कोई दबाव नहीं है, सब खुश हैं।

उद्धव ने बागी विधायकों से की भावुक अपील
इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी में मौजूद अपने बागी विधायकों से भावुक अपील की है। उन्होंने एक पत्र के जरिए बागियों को संबोधित करते हुए लिखा, ‘बीते कुछ दिनों से आप सभी गुवाहाटी में फंसे हुए हैं और आपके बारे में हर दिन नई जानकारी सामने आ रही है। आप में से कई लोग मेरे संपर्क में हैं। मैं जानता हूं कि आप अब भी दिल से शिवसेना में ही हैं। आप में से कई विधायकों के परिजनों ने मुझसे संपर्क किया है और मुझे अपनी भावनाओं से अवगत कराया है। शिवसेना परिवार के मुखिया के नाते मैं आप सभी की भावनाओं की कद्र करता हूं।’

उद्धव की अपील पर एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर दिया जवाब
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अपील पर बागी गुट का नेतृत्व कर रहे एकनाथ शिंदे ने जवाब दिया। शिंदे ने ट्वीट कर कहा है कि एक तरफ आपके पुत्र आदित्य ठाकरे और प्रवक्ता संजय राउत हमें गाली दे रहे हैं और दूसरी ओर आप हमसे एंटी हिन्दू सरकार को बचाने के लिए कह रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights