अपराधराष्ट्रीय

एफसीआरए के उल्लंघन में गृह मंत्रालय के अधिकारियों समेत 14 हिरासत में, अमित शाह के निर्देश पर सीबीआइ ने तेज की कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्रालय की शिकायत पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मंत्रालय के अधीन आने वाले विदेशी चंदा अधिनियम एक्ट विभाग (एफसीआरए) के अधिकारियों समेत अनेक एनजीओ और दलालों के ठिकानों पर छापेमारी की है. यह छापेमारी देश के विभिन्न राज्यों में 40 जगहों पर की गई. छापेमारी के दौरान हवाला के जरिए आए 2 करोड़ रुपए की बाबत पता चला है. साथ ही एफसीआरए डिवीजन के अनेक अधिकारियों से भी पूछताछ की जा रही है

केंद्रीय गृह मंत्रालय को सूचना मिली थी कि उसके एफसीआरए डिवीजन के कुछ कर्मचारी अधिकारी दलालों के साथ मिलकर कुछ एनजीओ को फायदा पहुंचा रहे हैं. इस दलाली में होता यह था कि जब किसी एनजीओ को अपना कोई काम कराना होता था तो वह दलालों की मार्फत एफसीआरए डिवीजन के इन अधिकारियों कर्मचारियों से संपर्क करता था और फिर लेन देन के बाद एनजीओ को लाभ पहुंचा दिया जाता था.

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, जब इस बात की जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दी गई तो उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले को बेहद सख्ती से निपटा जाए. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मामले की शिकायत सीबीआई से की. शिकायत के आधार पर सीबीआई ने इस मामले में एक साथ 40 जगहों पर छापेमारी की.

सीबीआई ने दिल्ली, राजस्थान, चेन्नई, हैदराबाद, कोयंबटूर और मैसूर आदि जगहों पर छापेमारी की. इस छापेमारी में कुछ दलालों और सरकारी कर्मचारियों को लेनदेन करते हुए भी पकड़ा गया. इसके अलावा छापेमारी के दौरान हवाला चैनल के माध्यम से आए दो करोड़ रुपए का पता भी चला.

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस मामले में एफसीआरए डिवीजन के छह अधिकारियों समेत लगभग एक दर्जन लोगों से पूछताछ की जा रही है. देर रात तक छापेमारी का दौर जारी था. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इस मामले में कुछ गिरफ्तारियां की जा सकती है. मामले की जांच जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button