अंतर्राष्ट्रीय

Flood in Malaysia: मलेशिया में बाढ़ का कहर, हजारों लोग घर छोड़ने के लिए हुए मजबूर

Malaysia Floods: मलेशिया भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है. देश में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पूरे मलेशिया में रविवार को 22,000 से अधिक लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से सुरक्षित निकाला गया. शुक्रवार से भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण नदियां उफान पर आ गई हैं, कई शहरी इलाके जलमग्न हो गए. भीषण बाढ़ की वजह से कई जगह सड़के टूट गई हैं जिससे हजारों गाड़ियां फंसी हुई हैं.

मलेशिया के एक आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक आठ राज्यों और क्षेत्रों में लगभग 22,000 बाढ़ पीड़ितों को उनकी मूल जगह से दूसरी जगह ले जाया गया है. जिनमें से 10,000 से अधिक लोग केंद्रीय राज्य पहांग (Pahang) से थे. देश के सबसे अमीर राज्य माने जाने वाले सेलांगोर (Selangor) से करीब 5000 से अधिक लोग बाढ़ की वजह से अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं. सेलांगोर देश की राजधानी कुआलालंपुर (Kuala Lumpur) के नजदीक ही है.

प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब (Prime Minister Ismail Sabri Yaakob) ने भीषण बाढ़ को लेकर चिंता जताई है और राहत बचाव कार्य को लेकर दिशा निर्देश दिए हैं. उन्होंने शनिवार की देर रात एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “सेलांगोर में बाढ़ की स्थिति बेहद ही चिंताजनक है. मानसून के मौसम में सेलांगोर में शायद ही कभी बाढ़ आती है.” एक सरकारी वेबसाइट ने रविवार सुबह छह मध्य और पूर्वोत्तर राज्यों में खतरनाक स्तर से अधिक बाढ़ का पानी दिखाया है.

मलेशियाई की राजधानी और उसके आसपास के दर्जनों सड़क मार्गों को रद्द कर दिया गया है और बंदरगाह शहर क्लैंग की ओर जाने वाली ट्रेन सेवाओं को फिलहाल रोक दिया गया है. जहां कुछ इलाकों में बारिश धीमा हो गया है, वहीं मौसम विभाग ने पहांग के कुछ इलाकों में बारिश जारी रहने की आशंका जताई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights