ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा में गर्मी में बिजली कटौती से राहत के लिए खर्च होंगे पांच करोड़ रुपये, जानें

नोएडा। गर्मी के मौसम में उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पावर कॉरपोरेशन ने गर्मी में बिजली ढांचे को मजबूत करने के लिए पांच करोड़ रुपये का बजट पास किया है। आगामी सोमवार से मरम्मत कार्य शुरू कर दिया जाएगा। निगम ने मई अंत तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा।

गर्मियों में बिजली की मांग बढ़ने पर ट्रांसफार्मरों पर लोड़ बढ़ा जाता है। निगम ने ऐसे 34 ट्रांसफार्मर चिह्नित किए हैं, जिनकी क्षमता वृद्धि की जाएगी। इससे ट्रांसफार्मर नहीं फुंकेंगे। इनमें 26 ट्रांसफार्मर देहात क्षेत्र में हैं, जबकि आठ शहरी क्षेत्र में है। इसके अलावा 11 केवी की तीन लाइन बनाने का कार्य भी किया जाएगा। इनमें से एक लाइन सेक्टर-108 बिजली उपकेंद्र से बनाई जाएगी, जबकि दूसरी और तीसरी लाइन शाहबेरी और दादरी में बनाई जाएंगी। तीनों लाइन की लंबाई चार से पांच किलोमीटर होगी।

विद्युत निगम के मुख्य अभियंता वीएन सिंह ने बताया कि सेक्टर-126 स्थित 11 केवीए के बिजली उपकेंद्र की भी क्षमता वृद्धि की जाएगी। उपकेंद्र पर पांच एमवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। अभी यहां पर दस-दस एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी कार्यों के अलावा जर्जर बिजली लाइनों की मरम्मत भी की जाएगी, ताकि गर्मियों में बिजली आपूर्ति बाधित न हो। पांच करोड़ का बजट केवल गर्मी में निर्बाध आपूर्ति के लिए जारी किया गया है। भविष्य के बिजली कार्यों के लिए अलग से बजट पास कर टेंडर जारी किए जाएंगे। इसके भी कुछ प्रस्ताव बनाकर मेरठ मुख्यालय को भेज दिए गए हैं।

31 मई तक पूरे होंगे काम

ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि समेत अन्य सभी मरम्मत कार्य 31 मई तक पूरे किए जाएंगे। इसके लिए निगम अधिकारियों की एजेंसी और ठेकेदारों से वार्ता हो चुकी है। कार्य शुरू करने की रणनीति बन चुकी है। सोमवार से कार्य शुरू किए कर दिए जाएंगे।

गर्मियों में निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए पांच करोड़ से विकास कार्य कराए जाएंगे। सभी कार्यों को 31 मई तक पूरा कर लिया जाएगा, ताकि उपभोक्ताओं को कोई असुविधा न हो।

– वीएन सिंह, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights