अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

Farmers Protest: दिल्ली की सीमाओं पर पुलिस तैयार, 13 फरवरी को पहुंचेंगे किसान; 2021 जैसी घटना रोकने के ये हैं इंतजाम

नई दिल्ली। न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत अन्य मांगों के लिए किसानों ने दिल्ली पहुंचने की घोषणा की है। इस बार किसानों ने ‘दिल्ली चलो’ का नारा देकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। तीन साल पहले भी किसान 26 जनवरी को दिल्ली पहुंच गए थे, उस दौरान सड़कों पर काफी उपद्रव मचा था। दिल्ली पुलिस की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गई थीं।

सिंघु बॉर्डर पर लाए गए कंटीले तार और जर्सी बैरिकेड्स।

गणतंत्र दिवस के दिन कुछ उपद्रवकारी लाल किला तक पहुंच गए थे। दिल्ली पुलिस के आरोपपत्र में बताया गया था कि 26 जनवरी को लाल किले पर उपद्रवी न केवल ऐतिहासिक स्मारक पर कब्जा कर उस पर निशान साहिब का झंडा फहराना चाहते थे बल्कि नए कृषि कानूनों के विरोध में इसे नया प्रदर्शन स्थल भी बनाना चाहते थे।

बॉर्डर इलाकों पर की गई ये व्यवस्था

इस बार भी किसानों ने दिल्ली चलो (Dilli Chalo) का नारा दिया है। उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में घुसे से रोकने के लिए पुलिस ने दिल्ली की किलेबंदी करने की तैयारी कर ली है। सभी बॉर्डर इलाकों पर पुलिस का सख्त पहरा है। साथ ही राजधानी में घुसने वाले सभी सीमाओं पर कंटीले तार, मिट्टी से भरी बोरियां, जर्सी बैरियर (सीमेंट के बैरिकेड्स), लोहे के बैरिकेड्स, रोड रोलर, पत्थरों से लगे डंपर, पत्थरों से भरे कंटेनर व सड़कों पर बिछाने के लिए लोहे की कीलें आदि सामान इकट्ठा करने में जुटी हुई है।

धारा 144 लागू की गई

दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने इसकी घोषणा की है। धारा 144 पूरी राजधानी में 12 मार्च तक लागू रहेगी।

किसानों का प्रदर्शन देख तुरंत होगी किलाबंदी

बॉर्डर इलाकों पर भारी मात्रा में सामान इकट्ठा कर लिया गया है, जिससे किसानों के दिल्ली कूच करने के संकेत मिलते ही पड़ोसी राज्यों से लगे दिल्ली के सभी एंट्री प्वाइंट्स को तुरंत किलेबंदी में तब्दील किया जा सके। सरकार से किसानों की वार्ता विफल होने की जानकारी मिलते ही सोमवार सुबह से दिल्ली पुलिस सभी रास्तों पर जरूरत के हिसाब से विभिन्न लेयर के बैरिकेड्स लगा बंद करने का काम शुरू कर देगी।

सभी बॉर्डर इलाके सुरक्षित किए गए

सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में क्रेन व जेसीबी बड़े-बडे कंटेनर लाकर रखे गए हैं। सिंघु बॉर्डर पर 16 कंपनियां तैनात होंगी जिसमें दिल्ली पुलिस व अर्द्ध सैनिक बल के 2500 से 3000 जवान शामिल रहेंगे। मुकरबा चौक पर भी दिल्ली पुलिस ने सीमेंट व लोहे के बैरिकेड्स लाकर रखे हैं। यहां भी पर्याप्त संख्या में क्रेन व जेसीबी रखी गई है।

बहादुरगढ़ की ओर से दिल्ली में प्रवेश करने वाले किसानों को रोकने के लिए टीकरी बॉर्डर पर बैरिकेड्स रखवा दिए गए हैं। गाजीपुर, चिल्ला, अप्सरा व भोपुरा बॉर्डर पर पुलिस ने लोहे व पत्थर के बैरिकेड्स सड़क किनारे लाकर रख दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button