राष्ट्रीय

बम की सूचना के बाद मॉस्‍को से गोवा जाने वाले विमान की जामनगर में इमरजेंसी लैंडिंग

मॉस्को से गोवा आ रही रूसी एयरलाइन AZUR की फ्लाइट में सोमवार रात बम होने की सूचना मिली. इसके बाद फ्लाइट की गुजरात के जामनगर में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. इसके बाद सभी 236 यात्रियों और 8 क्रू मेंबर्स को सुरक्षित नीचे उतारा गया. इसके बाद बम निरोधक दस्ता, गुजरात पुलिस ने प्लेन के अंदर जांच की. NSG की टीमों ने जामनगर एयरपोर्ट पर पहुंचकर प्लेन की जांच की. एयरबेस पर रात में करीब 6 घंटे अफरा तफरी मची रही.

राजकोट-जामनगर रेंज के आईजी अशोक कुमार यादव ने बताया कि प्लेन ने मॉस्को से गोवा के लिए उड़ान भरी थी. इसकी जामनगर एयरबेस पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. दिल्ली में रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय एजेंसियों द्वारा Azur Air की मॉस्को से गोवा आ रही फ्लाइट में बम मिलने की सूचना दी गई थी.

जामनगर एयरबेस पर हुई लैंडिंग 

उन्होंने कहा कि प्लेन की जामनगर में इंडियन एयरफोर्स के बेस पर लैंडिंग कराई गई. सभी लोग सुरक्षित है. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने प्लेन की जांच की. इस दौरान किसी तरह का कोई बम नहीं मिला. एनएसजी ने करीब 6 घंटे तक प्लेन की जांच की. इस दौरान प्लेन में आपत्तिजनक सामान या बम नहीं मिला. प्लेन में सवार सभी 244 लोगों को जामनगर एयरपोर्ट भेजा गया. अब एनएसजी की टीमों द्वारा एयरपोर्ट पर यात्रियों के सामान की जांच की जाएगी.

उधर, AZUR एयरलाइन की ओर से कहा गया गया कि AZUR एयर को उसके भारत की ओर उड़ान भरने वाले फ्लाइट में बम की सूचना मिली. एयरलाइन ने प्रक्रिया के तहत इस तरह की सूचनाओं पर प्रतिक्रिया देना शुरू किया. भारतीय एविएशन अथॉरिटी के फैसले के तहत प्लेन को जामनगर में उतारा गया. प्लेन में बैठे किसी भी व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचा. इसके बाद प्लेन की जांच की गई. प्लेन की जांच के बाद फ्लाइट की उड़ान को लेकर फैसला लिया जाएगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, यह फ्लाइट जामनगर से सुबह 10 बजे उड़ान भरेगी.

गोवा एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा

उधर, इस प्लेन की लैंडिंग गोवा के डैबोलिम एयरपोर्ट पर होनी थी. ऐसे में वहां भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. वास्को पुलिस डिप्टी एसपी सलीम शेख ने बताया कि मॉस्को से आ रही फ्लाइट को बम की सूचना के बाद जामनगर डायवर्ट किया गया. उधर, गोवा एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इमरजेंसी सर्विस को अलर्ट पर रखा गया है. पुलिस ने एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ बैठक की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button