राजनीतीराष्ट्रीय

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज, विपक्ष की ओर से राहुल गांधी खोलेंगे मोर्चा

कल राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद देश का बजट पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट सदन के पटल पर रखा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में खुद को और अपनी पार्टी को पेश करने वाले पहले स्पीकर होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान विपक्षी दलों को राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देने के लिए 12 घंटे का समय दिया गया है. कांग्रेस को विपक्षी दलों के कुल 12 घंटे में से एक घंटा आवंटित किया गया है।

सूत्रों ने कहा, “राहुल गांधी विपक्षी दलों की ओर से बहस की शुरुआत करेंगे क्योंकि कांग्रेस सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी होने के नाते बोलने का पहला मौका देगी।” सूत्र ने कहा, “वह राष्ट्रपति के अभिभाषण, बजट पर बोलेंगे और अपने संबोधन में स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर पेगासस का मुद्दा उठाएंगे।”

संसद के बाहर मोर्चा संभालेगी युवा कांग्रेस
इस बीच कांग्रेस पार्टी ने भी युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संसद के बाहर प्रदर्शन करने और पेगासस का मुद्दा उठाने को कहा है. इससे पहले जब पत्रकारों ने राहुल गांधी से बजट और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर उनकी टिप्पणी मांगी तो उन्होंने कहा कि वह पहले सदन में ही बोलेंगे।

राहुल ने खारिज किया निर्मला का बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में बजट पेश करने के तुरंत बाद, राहुल गांधी ने ट्विटर पर केंद्र को “शून्य-राशि बजट” कहा। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “Zer0 भी M0di G0 सरकार का बजट! वेतनभोगी वर्ग-मध्यम वर्ग-गरीब और वंचित-युवा-किसान-MSMEs के लिए कुछ भी नहीं।”

प्रधानमंत्री मोदी के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब लोकसभा में सोमवार (7 फरवरी) और राज्यसभा में मंगलवार (8 फरवरी) को दिए जाने की संभावना है। बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button