राष्ट्रीय

NewsClick के पूर्व कर्मचारी के केरल स्थित आवास पर छापा, दिल्ली पुलिस ने फोन और लैपटॉप किए जब्त

चीन से कथित फंडिंग के आरोप में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को 8 पत्रकारों और न्यूजक्लिक के स्वतंत्र पत्रकारों से एक सप्ताह में दूसरी बार पूछताछ की. दिल्ली पुलिस (Delhi Police Special Cell) के एक सूत्र ने बताया कि पत्रकारों को दोपहर में स्पेशल सेल कार्यालय में बुलाया गया और देर शाम तक पूछताछ की गई. इस दौरान उसने फंडिंग पैटर्न, माओवादी और चीन से लिंक के बारे में सवाल पूछे गए. इस दौरान उनके मोबाइल फोन और दूसरे गैजेट्स भी जब्त कर लिए गए.

रोजाना करीब 10 लोगों से पूछताछ

दिल्ली पुलिस (Delhi Police Special Cell) के सूत्रों के मुताबिक जांचकर्ता रोजाना मामले से जुड़े आठ से 10 लोगों से पूछताछ कर रहे हैं. स्पेशल सेल ने गुरुवार को पत्रकार उर्मिलेश और अभिसार शर्मा समेत अन्य लोगों से दूसरी बार पूछताछ की. वरिष्ठ पत्रकार परंजॉय गुहा ठाकुरता को भी शुक्रवार को दूसरी बार पूछताछ के लिए बुलाया गया था. लेकिन वे शहर से बाहर होने के कारण सेल के सामने पेश नहीं हो सके. अब उन्हें 10 या 11 अक्टूबर को स्पेशल में आने के लिए कहा गया है.

केरल में मारा छापा

दिल्ली पुलिस (Delhi Police Special Cell) की एक टीम ने शुक्रवार को केरल के पतनमथिट्टा में छापेमारी कर मलयाली पत्रकार और न्यूजक्लिक की पूर्व कर्मचारी अनुषा पॉल का लैपटॉप और फोन कोडुमोन के पास स्थित उनके आवास से जब्त कर लिया. साथ ही अनुषा पॉल का बयान भी दर्ज किया गया. पूछताछ के बाद पॉल ने मीडिया को बताया कि उससे न्यूज़क्लिक (Newsclick Case Updates) और सीपीआई (माओवादी) के साथ उसके जुड़ाव के बारे में पूछताछ की गई थी.

अनुषा पॉल ने कहा कि सवाल यह थे कि क्या उन्होंने किसानों के विरोध प्रदर्शन, एनआरसी-सीएए के विरुद्ध प्रदर्शन या केंद्र सरकार के कोविड​​​​-19 प्रबंधन के बारे में रिपोर्ट की थी. पॉल ने कहा, ‘यह संगठन और उसके कर्मचारियों को धमकाने की साजिश है जो नरेन्द्र मोदी सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के खिलाफ आवाज उठाते थे.’

अब तक 2 लोगों की गिरफ्तारी

बताते चलें कि न्यूजक्लिक (Newsclick Case Updates) के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती को मंगलवार शाम को गिरफ्तार कर लिया था. जिसके बाद कुल 46 पत्रकारोँ और ऑनलाइन समाचार पोर्टल में लेख का योगदान करने वालों से पूछताछ की गई तथा उनके मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए. जांचकर्ताओं ने मंगलवार को पहले दौर की पूछताछ के बाद उन्हें दूसरी बार पेश होने के लिए कहा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button