अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

Delhi: नकली CBI अधिकारी बन लोगों से ठगी, बंगाल से पकड़ी गई एक महिला; चार लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक आपरेशन (आईएफएसओ) ने नकली सीबीआई अधिकारी बनकर लोगों को अलग-अलग बहाने से ब्लैकमेल कर ठगी करने के मामले में एक महिला समेत चार आरोपित को गिरफ्तार किया है। आरोपित अलग-अलग देशों यानी इंडोनेशिया, मलेशिया, दुबई में अपनी तैनाती होने का दावा कर लोगों को शिकार बनाते थे।

शुरू में वे डीएचएल व फेडएक्स कर्मचारी के रूप में पीड़ितों से संपर्क करते थे, बाद में ये लोग उन्हें बताते थे कि मुंबई कस्टम ने उनके नाम पर एमडीएमए नारकोटिक्स ड्रग्स ले जाने वाला एक पार्सल जब्त किया है। कुछ समय बाद ये लोग सीबीआई अधिकारी बनकर वीडियो कॉल पर पीड़ितों को अपना फर्जी सीबीआई कार्यालय दिखाते थे और पीड़ित को डरा धमका कर ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठ लेते थे।

खुशबू सिंह है ग्रेजुएट

डीसीपी हेमंत कुमार तिवारी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपितों के नाम चौधरी संजय (निहाल विहार, नांगलोई), खुशबू खान (ग्रेटर नोएडा), आसिफ खान (ग्रेटर नोएडा) अभय सिंह (हरदोई, यूपी) है। खुशबू खान को बंगाल से गिरफ्तार किया गया, वह ग्रेजुएट है। यह ठगों के विभिन्न समूहों को फर्जी बैंक खाते और सिम कार्ड प्रदान करती थी।

35 लाख की रकम विदेश भेजी

चारों की निशानदेही पर एक कार, आठ मोबाइल, एक लैपटॉप, चार चेकबुक, चार डेबिट कार्ड आदि बरामद किए गए। आरोपित पीड़ितों से 35 लाख से अधिक की गई धोखाधड़ी की रकम यूएसडीटी के माध्यम से देश-विदेश में रहने वाले सरगनाओं को भेज चुके हैं।

सफदरजंग एन्क्लेव की रहने वाली अंजना चक्रवर्ती समेत कई पीड़ितों ने पुलिस में शिकायत कर बताया था कि उन्हें मेसर्स डीएचएल एक्सप्रेस, फेडएक्स कोरियर कंपनी से फोन कर बताया गया कि उनके द्वारा कंबोडिया में मिस्टर जान डेविड के नाम पर एक पार्सल भेजा गया था, जिसे मुंबई में सीमा शुल्क के चक्कर में जब्त कर लिया गया है।

पार्सल में 20 पासपोर्ट, तीन क्रेडिट कार्ड, एक लैपटाप, 4.5 किलो कपड़े और 150 ग्राम एमडीएमए (नारकोटिक ड्रग्स) शामिल हैं। पार्सल उनके द्वारा बुक करने का दावा किया गया। उसके बाद कालर राजीव गुप्ता ने उसे वीडियो काल खुद को पुलिस अधिकारी के रूप में पेश किया। क्षण भर के लिए उसने अपना केबिन भी दिखाया, जहां पुलिस वर्दी में एक व्यक्ति खड़ा था और एक बैठा था।

उक्त तस्वीर ने उसे असली पुलिस अधिकारी होने का विश्वास दिलाया। इसके बाद डरा कर उनसे रुपये ठग लिए गए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर एडिशनल डीसीपी सुनील पांचाल, एसीपी जय प्रकाश व इंस्पेक्टर देवेंदर दहिया के नेतृत्व में एएसआई सत्यपाल, हवलदार रणदीप, राहुल व प्रियंका की टीम ने दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी कर आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights