उत्तर प्रदेशराज्य

शाहजहांपुर में पिलर धंसने से टूटा 11 करोड़ से बना कोलाघाट पुल, दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर यातायात बाधित

यूपी के शाहजहांपुर (Shahjahanpur) में रामगंगा नदी पर बना 2 किलोमीटर लंबा कोलाघाट ब्रिज (kolaghat bridge) सोमवार तड़के भरभरा कर ढह गया. जिससे इस मार्ग का आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया. हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. यह पुल जलालाबाद से मिर्जापुर को जोड़ता था. पुल का एक बड़ा हिस्सा नदी में गिर जाने से जलालाबाद जाने वाले लोगों को करीब 60 किमी का फेर खाकर अल्हागंज के रास्ते होकर जाना पड़ रहा है.

बताया जा रहा है कि पुल से एक कार भी गुजरी थी. उसके बाद ही पुल गिरने की आशंका है. फिलहाल मौके पर अधिकारी पहुंच गए हैं. मौके पर जलालाबाद व मिर्जापुर पुलिस तैनात है और वाहनों को यहां से पहले ही डायवर्ट कराना शुरू कर दिया गया है.

करीब दो सालों से इस पुल पर कई जगह गड्ढे हो गए थे. जिस वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. कई बार स्थानीय ग्रामीणों ने इसको लेकर अधिकारियों को भी अवगत कराया लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया. बता दें, दो दिन पहले ही इसी पुल पर एक ट्रक रेलिंग तोड़कर नदी की तरफ लटक गया था.

शाहजहांपुर DM इंद्र विक्रम सिंह के मुताबिक, कोलाघाट पुल 20 साल पुराना है. पहले एक पिलर धंस गया था लेकिन अब वो फिर से नीचे चला गया है. टेक्निकल टीम अध्ययन कर रही है. प्रशासन ने कहा है कि तुरंत सर्वे कराया जाए जिससे जल्द ही काम पूरा करवा कर इसकी कनेक्टिविटी को बहाल किया जा सके.

बता दें, शाहजहांपुर-दिल्ली मार्ग पर रामगंगा नदी पर कोलाघाट पुल का शिलान्यास 1992 में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने किया था. लेकिन शिलान्यास के बाद पुल निर्माण कार्य ठंडे बस्ते में चला गया. इसके बाद 2002 में करीब 11 करोड़ से पुल बनाने को मंजूरी मिली. बीएसपी शासन काल साल 2007 में इसका निर्माण हुआ. साल 2008 में इस पुल पर आवागमन भी शुरू हो गया था.

इस हादसे के बाद शाहजहांपुर-दिल्ली हाईवे पर यातायात ठप हो गया है. ऐसे में प्रशासन ने अल्लाहगंज की ओर वाहनों का डायवर्जन किया है. ऐसे में बदायूं और दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन मिर्जापुर थाने से दो किलोमीटर आगे तारापुर तिराहा से फर्रुखाबाद रोड से अल्हागंज के रास्ते निकाल सकते हैं. वहीं शाहजहांपुर, जलालाबाद की ओर से आने वाले वाहन बरेली-फर्रुखाबाद रोड से राजेपुर, अमृतपुर से तारापुर तिराहा होते हुए निकल सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights