राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में गाय ने तीन आंख वाले बछड़े को दिया जन्म, एक झलक पाने को बेताब हुए लोग

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में तीन आंखों वाले बछड़े को देखने के लिए लोग कतार में खड़े हो गए. ग्रामीण इसे भोलेनाथ का स्वरूप मानकर बछड़े की पूजा-अर्चना कर अगरबत्ती, नारियल धन चढ़ा रहे हैं। जिले के बुंदेली के गंडई क्षेत्र के आश्रित गांव लोधी नवागांव में तीन आंखों वाली बछड़े की गाय ने जन्म दिया है.

राजनांदगांव जिले के लोधी नवगांव के हेमंत चंदेल कृषि के अलावा गाय पालन में रुचि रखते हैं. उनके द्वारा एक जर्सी गाय को पाला गया है। मकर संक्रांति के दिन शाम करीब 7 बजे इस गाय ने एक बछड़े को जन्म दिया है, जिसके तीन आंखें हैं. एक आंख सिर के केंद्र में है। कहा जाता है कि इसकी नाक में दो की जगह चार छेद होते हैं। साथ ही पूंछ भी टेढ़ी है। यह खबर इलाके में तेजी से फैल गई है। कोई इसे धार्मिक आस्था से जोड़ रहा है तो कोई विज्ञान के चमत्कार को जानकर इस तीन आंखों वाले बछड़े को देखने पहुंच रहा है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक इस इलाके में पहली बार ऐसी घटना देखने को मिली है, जिसमें तीन आंखों वाले बछड़े का जन्म हुआ है. जिसकी नाक-पूंछ भी लोगों में आश्चर्य का भाव पैदा कर रही है. अधिकतर लोग इसे धार्मिक आस्था से जोड़कर देख रहे हैं। ग्रामीण बछड़े को फूल, फल और धन देकर नमन कर रहे हैं। बछड़े की एक झलक पाने के लिए घर के बाहर लोगों की कतार लग रही है.

गाय किसान नीरज चंदेल का कहना है कि बछड़े को देखकर भी यकीन करना मुश्किल है। बछड़े को देखने के लिए आसपास के गांवों के लोग जुट रहे हैं. स्थानीय पशु चिकित्सक द्वारा बछड़े का चेकअप कराया गया है। इसमें कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं बताई गई है।

हालांकि बछड़े के जन्म की खबर आग की तरह फैल गई, जिसे देखने के लिए लोग जमा हो गए। बछड़े की तीन आंखें होने के कारण इसे ऐसी धार्मिक आस्था से भी जोड़ा गया था। लोगों ने पैसे भी चढ़ाए और पूजा-अर्चना की। हालांकि पहले भी तीन पैर, तीन कान, दो सिर वाले जानवरों के जन्म के मामले सामने आ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button