उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

अन्न हाथ में लेकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने लिया भाजपा को यूपी चुनाव 2022 में हराने का संकल्प

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर किसानों को परेशान करने का आरोप लगाया और ‘अन्ना संकल्प’ लिया कि वे उन्हें चुनाव में हरा देंगे और उन्हें सत्ता से हटा देंगे। समाजवादी पार्टी मुख्यालय में आयोजित ‘अन्ना संकल्प’ कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए, सपा प्रमुख यादव ने कहा, “हम सभी एक संकल्प लेते हैं कि हम उन लोगों को हराएंगे और हटाएंगे जिन्होंने किसानों पर अत्याचार और अन्याय किया है, यह हमारा है खाना।” संकल्प वहीं है।

समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘सपा के घोषणा पत्र में बहुत कुछ आएगा, लेकिन आज हम एक संकल्प के साथ कहते हैं कि हम अपने घोषणा पत्र में शामिल करेंगे कि सभी फसलों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) 15 दिन में गन्ना किसानों का भुगतान सुनिश्चित किया जायेगा. इसके लिए हम ‘किसान परिक्रामी निधि’ बनाने का काम करेंगे ताकि किसानों का भुगतान रुके नहीं. सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जायेगी. किसानों के लिए ब्याज मुक्त ऋण, बीमा और पेंशन की भी व्यवस्था की जाएगी।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘किसान आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज सभी मामले वापस ले लिए जाएंगे. शहीद हुए किसानों के परिवारों को 25 लाख रुपये दिए जाएंगे. सपा मुखिया जी ने हाथ में गेहूँ और चावल लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से यह संकल्प लिया यादव ने कहा कि ”ये तेजिंदर विर्क हैं, आप सभी जानते ही होंगे कि जब लखीमपुर कांड हुआ था तो उन्हें कुचलने की कोशिश की गई थी, लेकिन यह भगवान की कृपा थी कि उनकी जान बच गई।” उन्होंने कहा, “.. उन्होंने किसानों पर जीप चढ़ाई, ब्रिटिश सरकार के तहत भी किसानों पर ऐसा अत्याचार नहीं हुआ था जैसा कि भाजपा सरकार में हुआ था। जलियांवाला बाग में अंग्रेजों ने सीने पर गोलियां चलाईं और शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन खत्म कर घर जा रहे किसानों को पीछे से जीप पर चढ़ा दिया. इसलिए हम संकल्प ले रहे हैं कि किसानों के साथ ऐसा व्यवहार करने वालों को हम हटाएंगे और हराएंगे. .

भाजपा नेताओं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए यादव ने कहा, ”भाजपा नेता जगह-जगह मुख्यमंत्री आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी चुनाव आयोग को लिखित शिकायत करेगी। हमें उम्मीद है कि कि चुनाव आयोग उन्हें नियमों का सख्ती से पालन करने का आदेश देगा।आप एसपी के कार्यालय में आएंगे तो नोटिस मिलेगा, एफआईआर होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button