अंतर्राष्ट्रीय

गंदे कंटेंट व डेटा सुरक्षा को लेकर अब इंडियाना में भी चीनी ऐप “टिकटॉक” पर लगा प्रतिबंध

चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक को US हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स द्वारा मोबाइल डिवाइस पर प्रतिबंधित कर दिया गया है। NBC न्यूज द्वारा देखे गए एक मेमो के अनुसार, सदन ने कर्मचारियों को किसी भी सदन द्वारा जारी किए गए मोबाइल फोन से टिकटॉक को हटाने का आदेश दिया।

पत्रकारों का डेटा कर रहें है चोरी

टिकटॉक के प्रवक्ता ने कहा कि यह कदम “सुरक्षा चिंताओं के व्यावहारिक समाधान के बजाय एक राजनीतिक संकेत” था। टिकटॉक वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को हल करने के लिए अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते पर बातचीत कर रहा है। पिछले हफ्ते, रिपोर्ट्स सामने आईं कि टिकटॉक की मूल कंपनी चीन स्थित बाइटडांस ने कम से कम दो अमेरिकी पत्रकारों और उनसे जुड़े अन्य लोगों के डेटा तक पहुंच गया है।

हाउस स्टाफ को किसी भी हाउस मोबाइल डिवाइस पर टिकटॉक ऐप डाउनलोड करने की अनुमति नहीं है। अगर आपके हाउस मोबाइल डिवाइस पर टिकटॉक ऐप है, तो इसे हटाने के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।”
19 अमेरिकी राज्यों में स्थानीय प्रशासन ने सरकार द्वारा जारी डिवाइस पर टिकटॉक को पहले ही प्रतिबंधित कर दिया है।

अक्टूबर में, टिकटॉक ने इस बात से इनकार किया कि उसने कुछ अमेरिकी व्यक्तियों को ट्रैक करने के लिए विशिष्ट स्थान डेटा का उपयोग किया, फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के खिलाफ आरोप लगाया गया था कि ऐप ऐसी निगरानी करने की योजना बना रहा था।

टिकटॉक प्रतिबंधित प्रस्ताव

इस महीने की शुरुआत में, सेन मार्को रुबियो (RFL) ने भी कानून का प्रस्ताव रखा था जो टिकटॉक को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित करेगा। बिल पेश करते समय, रुबियो ने कहा कि ऐप चीनी सरकार को “दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक एजर्स की निगरानी करने की एक अनूठी क्षमता प्रदान करता है, जिसमें लगभग दो-तिहाई अमेरिकी टीनएजर्स शामिल हैं।”

रुबियो ने वाशिंगटन पोस्ट के एक लेख में कहा, “जब तक टिकटॉक और इसके एल्गोरिदम को बीजिंग से अलग नहीं किया जा सकता, तब तक संयुक्त राज्य में ऐप का उपयोग हमारे देश की सुरक्षा को खतरे में डालता रहेगा।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights