ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

प्रदूषण विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के विरोध में कार्यवाही नहीं हुई तो करूंगा आमरण अनशन, चौधरी प्रवीण भारतीय

सिकंदराबाद: सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में लगातार जलवायु एवं ध्वनि प्रदूषण बढ़ रहा है जिसके कारण क्षेत्र के दर्जनों गांवों में दमा कैंसर एलर्जी एवं विभिन्न प्रकार के रोग लोगों में हो रहे हैं लेकिन प्रदूषण विभाग एवं जिला प्रशासन बढ़ते हुए प्रदूषण के खिलाफ कोई भी कार्यवाही करने को तैयार नहीं हैं बुलंदशहर प्रदूषण विभाग के लापरवाह रवैया के खिलाफ करप्शन फ्री इंडिया संगठन के तहसील अध्यक्ष सुशील प्रधान के नेतृत्व में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को संबोधित पत्र नायब तहसीलदार सुलभ गुप्ता को सौंपा।

करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि सिकंदराबाद के औद्योगिक क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में फैक्ट्रियां स्थापित है। सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में दर्जनों से अधिक फैक्ट्रियों के द्वारा जल, वायु एवं ध्वनि प्रदूषण किया जा रहा है। फैक्ट्रियों के द्वारा केमिकल युक्त पानी को खुले नालों में छोड़ा जा रहा है जिस वजह से भूजल दिन प्रतिदिन प्रदूषित हो रहा है। चौधरी प्रवीण भारतीय ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में पिछले लंबे समय से नालों की सफाई नहीं होने की वजह से नालें गंदगी से अटे पड़े हैं। उन्होंने बताया कि फैक्ट्रियों की चिमनी से काला धुआं जहर के रूप में निकल रहा है। वहीं कुछ फैक्ट्रियां मानकों के विपरीत ध्वनि प्रदूषण कर रही हैं। सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 12 गांव बसते हैं। जल,वायु एवं ध्वनि प्रदूषण के कारण इन गांवों के ग्रामीणों में विभिन्न प्रकार के रोग फैल रहे हैं। गांव के चारों तरफ गंदे नाले बह रहे हैं गंदगी का अंबार लगा हुआ है बदबू के कारण ग्रामीणों को सांस लेने में भी भारी दिक्कत का सामना करना पढ़ रहा है मच्छरों के बढ़ते हुए प्रकोप एवं गंदगी के अंबारों से संक्रमण रोग फैलने का खतरा बना हुआ है।
संगठन के प्रदेश संगठन मंत्री चौधरी प्रेमराज भाटी ने कहा कि जनपद बुलंदशहर के प्रदूषण विभाग के अधिकारी अपने कार्य में लापरवाह रवैया अपना रहे हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इनके खिलाफ जल्द कोई कठोर कार्यवाही नहीं की तो करप्शन फ्री इंडिया संगठन तहसील परिसर में आमरण अनशन करेगा।

इस दौरान-चौधरी प्रेमराज भाटी मास्टर दिनेश नागर सुशील प्रधान मनोज आधाना नीरज भड़ाना बसंत भाटी डॉक्टर पिंटू आधाना जाहिद मुंशी अलीमुद्दीन मेवाती विजय प्रधान राजकुमार हरि आधाना बृजेश कुमार श्रीपाल भाटी आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button