ग्रेटर नोएडाग्रेटर नोएडा प्राधिकरणप्राधिकरण

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की जमी पर बस रही अवैध कॉलोनी पर चला बुलडोजर, जानिए क्या है पूरी खबर

दादरी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की जमीन पर कब्जा कर बसाई जा रही अवैध कॉलोनियों में निर्माण को शुक्रवार को बुलडोजर से ढहा दिया गया। दादरी तहसील के खोदना कला गांव में जिला प्रशासन और प्राधिकरण की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की। करीब 110 बीघा भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया।

खोदना गांव की करीब 110 बीघा जमीन पर निजी कॉलोनाइजर द्वारा आवासीय प्लॉट काटे जा रहे थे। यह सारी भूमि प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र के अंतर्गत आती है। यह जमीन उद्योगों और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए आरक्षित है। प्राधिकरण की टीम सुबह करीब सात बजे मौके पर पहुंची और अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनी में हुए निर्माण को ढहाना शुरू कर दिया। छह जेसीबी से साढ़े तीन घंटे तक चली कार्रवाई में 65 हजार वर्ग मीटर जमीन खाली कराई गई। इसकी कीमत करीब 150 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस दौरान दो थानों की पुलिस के साथ ही पीएसी भी तैनात रही। अवर अभियंता सौदान सिंह ने बताया कि 110 बीघा जमीन मुक्त कराई गई है। कॉलोनाइजरों को दोबारा जमीन कब्जाने की कोशिश करने पर एफआईआर दर्ज कराने और गैंगस्टर की कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। शुक्रवार को अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीप चंद्र, महाप्रबंधक एके अरोड़ा व उप महाप्रबंधक केआर वर्मा की देखरेख में वर्क सर्किल दो के परियोजना अभियंता श्यौदान सिंह ने प्राधिकरण व पुलिस की टीम के साथ खोदना कलां में अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की।

नोटिस के बावजूद कब्जा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के 130 मीटर सड़क के पास कई बिल्डरों ने प्राधिकरण अधिसूचित क्षेत्र में कॉलोनियां काट रखी हैं। प्राधिकरण कई बार इन बिल्डरों को नोटिस दे चुका है। इसके बावजूद आवासीय प्लॉट काटे जा रहे हैं। दादरी एसडीएम ने आने वाले दिनों में दादरी क्षेत्र में भी कई बिल्डर के अवैध प्रोजेक्ट को अतिक्रमण से मुक्त कराने की बात कही है।

शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं

बादलपुर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत नेशनल हाईवे पर स्थित कॉलोनी को प्राधिकरण ने अवैध घोषित किया है। इस प्रकरण में प्राधिकरण ने करीब एक माह पूर्व कॉलोनाइजर के खिलाफ बादलपुर कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराने के लिए शिकायत दी थी। अभी तक पुलिस की तरफ से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। एसीपी ग्रेटर नोएडा सेकंड योगेंद्र सिंह का कहना है कि प्रकरण में जांच की जा रही है। जांच के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी। कॉलोनाइजर को भूमाफिया घोषित किया जा चुका है।

————

प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में किसी को भी अवैध निर्माण करने की इजाजत नहीं है। कोई भी व्यक्ति अवैध निर्माण कर जमीन कब्जाने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। अतिक्रमण अभियान चलता रहेगा।

-सुरेंद्र सिंह, सीईओ, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights