व्यापार

हलवा सेरेमनी के साथ अंतिम चरण पर पहुंची बजट की तैयारी, 1 फरवरी को पेश करेंगी वित्त मंत्री

बजट के अंतिम चरण में होने वाली हलवा समारोह बुधवार को सपन्न हुई। इस समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल हुईं। हलवा समारोह हर वर्ष बजट की तैयारी करीब-करीब पूर्ण होने पर  दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक के ‘बेसमेंट’ में आयोजित किया जाता है। इसमें वित्त मंत्रालय के बड़े अधिकारी और कर्मचारी शामिल होते हैं।

वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा इसमें वित्त राज्य मंत्री भागवत के कराड भी मौजूद थे। समारोह में वित्त और व्यय सचिव डॉ.टी.वी.सोमनाथन, आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ, दीपम (निवेश एवं लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग) सचिव तुहिन कांत पांडेय और राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा मौजूद थे। इसके अलावा, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन नितिन गुप्ता, केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के चेयरमैन संजय कुमार अग्रवाल और अपर सचिव (बजट) आशीष वच्छानी के अलावा बजट की तैयारी और संकलन प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

एक फरवरी को पेश होगा बजट 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का छठा बजट होगा। अंतरिम बजट होने के कारण इसमें सरकार द्वारा किसी बड़े ऐलान की संभावना कम है।

इस बार भी बजट डिजीटल रूप में ही पेश किया जाएगा, जिसे आप संसद में एक फरवरी,2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण पूरा होने के बाद यूनियन बजट मोबाइल ऐप या डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडिया बजट डॉट गॉव डॉट इन वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

बता दें, जिस वर्ष भी चुनाव होते हैं उस साल सरकार की ओर से अंतरिम बजट पेश किया जाता है। इसमें मुख्यतौर पर सरकार की जमा और प्राप्तियों का ब्यौरा होता है। साथ ही सरकार की चल रही योजनाओं के लिए बजट आवंटन किया जाता है। चुनाव के बाद नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button