अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका के बाद ब्रिटेन और न्यूजीलैंड ने टिकटॉक पर लगाया बैन, बताई यह वजह

TikTok के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। भारत में बैन होने के बाद अब अन्य देशों में भी टिकटॉक को बैन का सामना करना पड़ रहा है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद, यूके और न्यूजीलैंड “सरकारी डिवाइसेस” पर चीनी वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर बैन लगाने वाले नए पश्चिमी देश बन गए हैं। यूके ने गुरुवार को एक चीनी वीडियो-शेयरिंग ऐप से जुड़े सुरक्षा खतरों का हवाला देते हुए टिकटॉक पर तत्काल प्रभाव से बैन लगाने की घोषणा की थी।

संसद में बोलते हुए, लैंकेस्टर के डची के चांसलर ओलिवर डाउडेन ने बैन को “एहतियाती” के रूप में वर्णित किया। भले ही संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, कनाडा और भारत पहले ही इसी तरह के कदम उठाएं हैं।

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, डाउडेन ने कहा कि सोशल मीडिया ऐप्स सरकारी डिवाइसेस पर कॉन्टैक्ट, यूजर कंटेंट और जियोलोकेशन डेटा सहित भारी मात्रा में यूजर डेटा इकट्ठा और स्टोर करते हैं, जो संवेदनशील हो सकते हैं। कोविड-19 के बाद, टिकटॉक ने अपने मालिक, चीनी कंपनी ByteDance की वजह से सबसे अधिक संदेह पैदा किया है।

ब्रिटेन की कार्रवाइयां विभिन्न प्रकार की पश्चिमी सरकारों में डर को दर्शाती हैं कि TikTok बीजिंग में सरकार के साथ राजनेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिवाइसेस से संवेदनशील डेटा शेयर कर सकता है। ब्रिटेन में नीति को सख्त करने की घोषणा के बाद गुरुवार को बैन की घोषणा की गई। सोमवार को, प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने चीन को अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए “युगांतरकारी चुनौती” के रूप में वर्णित किया।

बैन सिर्फ सरकारी अधिकारियों के ऑफिशियल वर्क फोन के लिए

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट किया कि नया निर्देश केवल सरकारी अधिकारियों के ऑफिशियल वर्क फोन पर लागू होता है, और इसे डाउडेन द्वारा सरकारी डेटा की संभावित भेद्यता को संबोधित करने के लिए एक आनुपातिक दृष्टिकोण के रूप में वर्णित किया गया था।

बैन के बाद आई टिकटॉक की सफाई

गुरुवार को एक बयान में, टिकटॉक ने कहा कि यह ब्रिटिश सरकार के फैसले से निराश था, यह कहते हुए कि इस पर लगाए गए बैन “मौलिक गलतफहमियों पर आधारित और व्यापक भू-राजनीति से प्रेरित थे।” इसने कहा कि यह ब्रिटिश यूजर्स के डेटा की सुरक्षा के लिए कदम उठा रहा था।

देश के रक्षा मंत्रालय सहित, कई ब्रिटिश सरकारी विभागों के पास उनके सार्वजनिक आउटरीच के हिस्से के रूप में टिकटॉक अकाउंट हैं, और हाल ही में एक दिन पहले, साइंस, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के राज्य सचिव, मिशेल डोनेलन ने कहा कि ऐप ब्रिटिश लोगों के उपयोग करने के लिए सुरक्षित था।

आम जनता इसका यूज कर सकती है

उन्होंने संसद में सांसदों से कहा “आम जनता के संदर्भ में, यह पूरी तरह से एक पर्सनल चॉइस है, लेकिन क्योंकि हमारे पास दुनिया में सबसे मजबूत डेटा प्रोटेक्शन बिल है, हमें विश्वास है कि जनता इसका उपयोग करना जारी रख सकती है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights