उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

मैनपुरी में डिंपल के सामने BJP के रघुराज, आजम खां की रामपुर और खतौली सीट के उम्मीदवार भी घोषित

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने मैनपुरी लोकसभा सीट से रघुराज सिंह शाक्य को टिकट दिया है. इस साल की शुरुआत में रघुराज सिंह शाक्य ने शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का साथ छोड़ते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था. हालांकि उन्हें अभी भी शिवपाल यादव का करीबी माना जाता है.

मुलायम सिंह के निधन के बाद खाली होने वाली मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में रघुराज सिंह शाक्य का मैनपुरी में सीधा मुकाबला डिंपल यादव से है. वहीं उत्तर प्रदेश में दो और राजस्थान, बिहार और छत्तीसगढ़ की एक-एक विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं. इनमें से राजस्थान की सरदारशहर विधनासभा सीट पर बीजेपी ने अशोक कुमार पिंचा को टिकट दिया है. बिहार की कुरहानी विधानसभा सीट पर बीजेपी ने केदार प्रसाद गुप्ता को उम्मीदवारी सौंपी है. वहीं छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट पर ब्रह्मानंद नेताम बीजेपी उम्मीदवार हैं.

रामपुर के रण और खतौली के खेल में कौन बीजेपी का खिलाड़ी?

उत्तर प्रदेश की खतौली विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं और यहां बीजेपी ने राजकुमारी सैनी को मौका दिया है. वहीं रामपुर में आकाश सक्सेना बीजेपी के उम्मीदवार बनाए गए हैं. मुजफ्फरनगर दंगों से संबंधित एक मामले में बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की सदस्यता रद्द हो गई थी, जिसके बाद ये सीट खाली थी. अब बीजेपी की ओर से राजकुमारी सैनी इस सीट पर चुनाव लड़ने वाली हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इस सीट पर मुख्य मुकाबला आरएलडी और बीजेपी के बीच है.

एमपी-एमएलए कोर्ट ने भड़काऊ भाषण से जुड़े मामले में समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान को तीन साल की सजा मिलने के बाद उनकी सदस्यता रद्द हो गई थी. ऐसे में उनकी रामपुर विधानसभा सीट भी खाली हो गई और अब इस पर उपचुनाव होने हैं. बीजेपी ने इस सीट पर आकाश सक्सेना को टिकट दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button