उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

यूपी से राज्यसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे में भाजपा का जातीय-क्षेत्रीय संतुलन साधने का भरपूर प्रयास

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की छह सीटों पर चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी. बीजेपी ने इस चुनाव में 11 में से 6 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. यूपी से बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवारों में राधामोहन अग्रवाल, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर,  बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव का नाम शामिल है.

राधा मोहन अग्रवाल ने यूपी के विधानसभा चुनाव में जहां सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी छोड़ी थी तो वहीं लक्ष्मीकांत वाजपेयी पार्टी के पुराने सिपाहसालार हैं. यूपी के विधानसभा चुनाव में भी लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने अहम भूमिका निभाई थी. विधानसभा चुनाव में उन्हें प्रत्याशी ना बनाए जाने के बाद से ही माना जा रहा था कि पार्टी उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देगी.

हालांकि बीजेपी के दो और नामों पर फिलहाल सस्पेंस बरकरार है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि पार्टी सैयद जफर इस्लाम, पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और आरपीएन सिंह में से किसी को उच्च सदन भेज सकती है.

उत्तराखंड की सीट पर भी हुआ प्रत्याशी का ऐलान

बीजेपी की यूपी इकाई की कार्यसमिति की बैठक संपन्न होने के कुछ घंटे बाद ही जारी की गई सूची में उत्तराखंड की एक सीट पर भी उम्मीदवार का ऐलान किया गया है. पार्टी ने उत्तराखंड में खाली हुई राज्यसभा सीट से डॉ. कल्पना सैनी को प्रत्याशी बनाया है.

सपा ने कपिल सिब्बल को दिया समर्थन

वहीं समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी और जावेद अली खान को प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा सपा ने निर्दलीय उम्मीदवार और कांग्रेस नेता रहे कपिल सिब्बल को समर्थन देने का फैसला किया है. वहीं बहुजन समाज पार्टी की बात करें तो इस बार बसपा के हाथ एक भी सीट नहीं आएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button