खेलमनोरंजन

महिला आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियंस की बड़ी जीत, 64 रन पर गुजरात जायंट्स हुई ऑल आउट

महिला प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) फ्रेंचाइजी ने इतिहास रच दिया है. मुंबई इंडियंस की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और WPL में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाली पहली फ्रेंचाइजी बन गई है.

WPL के उद्घाटन मैच में शनिवार को मुंबई इंडियंस ने कप्तान हरमनप्रीत कौर की आतिशी पारी के बाद गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants) को रिकॉर्ड 143 रन से करारी शिकस्त देकर अपने अभियान का धमाकेदार आगाज किया. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम के नाम WPL और IPL में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड हो गया है.

मुंबई इंडियंस की महिला टीम से पहले IPL में मुंबई इंडियंस की पुरुष टीम के नाम भी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है. IPL में भी मुंबई इंडियंस की पुरुष टीम के नाम ही 146 रन से सबसे बड़ी जीत हासिल करने का रिकॉर्ड है. इससे पहले महिला टी20 क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड 122 रन का था जो वेलिंगटन ने 2021 में ओटागो के खिलाफ दर्ज किया था.

हरमनप्रीत ने केवल 30 गेंदों पर 65 रन की पारी खेली जिसमें 14 चौके शामिल हैं. उनके अलावा हेली मैथ्यूज ने 31 गेंदों पर 47 और एमिलिया केर ने 24 गेंदों पर नाबाद 45 रन की उपयोगी पारियां खेली. हरमनप्रीत और केर ने चौथे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की, जिससे मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 207 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

बड़े लक्ष्य के सामने गुजरात जायंट्स की टीम शुरू में ही लड़खड़ा गई. एक समय उसका स्कोर सात विकेट पर 23 रन था. उसकी टीम आखिर में 15.1 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई. गुजरात की तरफ से दयालन हेमलता ने सर्वाधिक नाबाद 29 रन बनाए.

मुंबई की तरफ से बाएं हाथ की स्पिनर सैका इशाक ने 11 रन देकर चार विकेट लिए. उनके अलावा अनुभवी नैट साइवर ब्रंट और एमिलिया केर ने दो-दो विकेट हासिल किए.

इससे पहले मूनी ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया जिसकी शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. उसने सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया (एक) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें बाएं हाथ के स्पिनर तनुजा कंवर ने प्वाइंट पर कैच कराया.

मुंबई अगर पावरप्ले में 44 रन बनाने में सफल रहा तो इसका श्रेय मैथ्यूज को जाता है जिन्होंने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने मध्यम गति की गेंदबाज मानसी जोशी की पहली गेंद को छह रन के लिए भेजा. इस बीच नैट साइवर ब्रंट (18 गेंदों पर 23 रन) ने भी मोनिका पटेल पर लगातार दो चौके जमाए.

जॉर्जिया वेयरहम ने साइवर ब्रंट को आउट करके इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी का अंत किया. मैथ्यूज भी अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाई और ऐशलीग गार्डनर की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटी. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। अनाबेल सदरलैंड पर लगाए गए उनके दोनों छक्के दर्शनीय थे.

इन दोनों के आउट होने के बाद हरमनप्रीत और केर ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. हरमनप्रीत ने क्रीज पर उतरते ही चौकों की झड़ी लगा दी. उन्होंने मोनिका पटेल पर लगातार चार चौके जमाए और फिर गार्डनर पर लगाए गए लगातार तीन चौकों में से पहले चौके पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने केवल 22 गेंद खेली.

हरमनप्रीत की इस धांसू पारी का अंत ऑफ स्पिनर स्नेह राणा (43 रन देकर दो विकेट) ने किया. इसके बाद केर और पूजा वस्त्राकर ने डेथ ओवरों में रन बटोरे। केर ने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. इसी वांग (नाबाद छह) ने राणा की पारी की अंतिम गेंद को छह रन के लिए भेजा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button