अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

सीमेंट और कंक्रीट की बड़ी-बड़ी बैरिकेडिंग, राजधानी कूच पर अड़े किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस का ‘हैवी’ इंतजाम

बाहरी दिल्ली। आगामी 13 फरवरी को होने वाले किसान आंदोलन (Kisan Andolan) की सुगबुगाहट के बीच दिल्ली पुलिस ने सिंघु बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है। रविवार की सुबह से ही सिंघु पर भारी मात्रा में कंटीले तार, मिट्टी से भरी बोरियां, सीमेंट व लोहे के बैरिकेड्स व अन्य सामान लाए जा रहे हैं।

आठ से अधिक क्रेन व जेसीबी मशीन भी बॉर्डर पर मौजूद हैं। बड़े-बड़े कंटेनर भी लाए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर इन कंटेनर को बॉर्डर पर खड़े करने की भी तैयारी चल रही है।

सुरक्षा को लेकर तैयारी पूरी

जिले के एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस ने तकरीबन तैयारी पूरी कर ली है। आलाधिकारियों के निर्देश पर बॉर्डर पर सुरक्षा को लेकर इंतजाम बढ़ाए जा रहे हैं। कई तरह के सामान मंगवाएं जा रहे हैं।

सीसीटीवी कैमरों से हर गतिविधि पर नजर

बॉर्डर के आसपास दिल्ली की सीमा में बंद पड़े सीसीटीवी कैमरे भी सही कराए जा रहे हैं। कई अतिरिक्त कैमरे भी दिल्ली पुलिस की ओर से लगाए जा रहे हैं। आधा दर्जन से अधिक ड्रोन से भी सीमा क्षेत्र में निगरानी रखी जाएगी।

ड्रोन के साथ ड्रोन चलाने वालों को भी बुलाया जा चुका है। कई लेयर में सीमेंट के बैरिकेड्स लगाने की तैयारी है। बॉर्डर के आसपास दिल्ली पुलिस मचान बनानेम में जुटी है। तीन से अधिक तैयार मचान पर फोर्स भी तैनात हैं। यहां से सीमा पर हो रही गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं।

Kisan Andolan: 3000 जवान रहेंगे तैनात

सिंघु बॉर्डर पर 16 कंपनियां तैनात होंगी। जिसमें दिल्ली पुलिस व अर्द्ध सैनिक बल के 2500 से 3000 जवान तैनात रहेंगे। रविवार तक यहां करीब करीब एक सौ पुलिस व अर्द्धसैनिक बल के जवान पहुंच चुके हैं।

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है, हालात देखने के बाद ही आगे और जवान बॉर्डर पर बुलाए जा सकते हैं।

सीमा क्षेत्र में यातायात पुलिस भी लगातार वाहनों की चेकिंग कर रही है। चेकिंग के बाद ही सीमा के अंदर गाड़ियां आ रही है। इसके अलावा अतिरिक्त लाइट की व्यवस्था भी की गई है।

मुकरबा चौक पर भी लाए गए सीमेंट के बैरिकेड्स

मुकरबा चौक पर भी दिल्ली पुलिस की ओर से रविवार को कई सीमेंट व लोहे के बैरिकेड्स लाए गए हैं। यहां भी क्रेन व जेसीबी भी तैनात कर दिए गए हैं।

जरूरत पड़ने पर पुलिस की ओर से मुकरबा चौक व आसपास सीमेंट के बैरिकेड्स लगाए जाएंगे। देर शाम तक इसे सड़कों पर नहीं लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों से भी इस चौक पर दिल्ली पुलिस की ओर से निगरानी रखी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button