अंतर्राष्ट्रीयअपराध

बलूच विश्वविद्यालय का छात्र बलूचिस्तान के खुजदार शहर से लापता, पाकिस्तानी सैन्य बलों ने जबरन किया गायब

पेशावरः पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक और व्यक्ति के गायब होने की खबर सामने आई है। बलूचिस्तान के खुजदार शहर से इस्लामाबाद विश्वविद्यालय का एक छात्र अचानक लापता हो गया। बता दें कि युवक को पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा जबरन गायब कर दिया गया है।‌  हैरानी की बात तो यह है कि यह तब किया गया, जब पाकिस्तान के अधिकार समूह में महत्वपूर्ण अधिकारों के मुद्दों उठाते हुए, अपनी चिंताओं को जाहिर किया। इन मुद्दों में सरकार की गैरकानूनी हरकतों पर सवाल उठाया गया था, जिसमें मनमानी हत्याएं और पश्तून, सिंधी और बलूच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को जबरन गायब करना शामिल हैं।

बलूच विश्वविद्यालय के एक छात्र बलूचिस्तान के खुजदार शहर से लापता होने की जानकारी, बलूच वायस एसोसिएशन के अध्यक्ष मुनीर मेंगल ने ट्विटर पर दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बलूच बुद्धिजीवियों को धीरे-धीरे खत्म कर रहा है। मुनीर मेंगल ने कहा, ‘इस्लामाबाद में एक विश्वविद्यालय के एमहिल छात्र हफीस बलूच, जो एमफिल भौतिकी के फाइनल में है, पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा उसे खुजदार में कक्षा से गायब कर दिया गया, जब वह छात्रों को पढ़ा रहा था। पाकिस्तान बलूच बुद्धिजीवियों को खत्म कर रहा है, ठीक वैसे ही जैसा कि उन्होंने बंदला के लोगों के साथ किया था।

इससे पहले के भी एक ट्वीट में मुनीर मेंगल ने पाकिस्तानी सैनिक बल द्वारा लोगों के गायब करने की बात कही थी। उन्होंने ट्विट में कहा था, ‘पंजूर में तलाशी अभियान के दौरान जबरन लापता होने , न्यायेतर हत्याओं, अपमान, क़ीमती सामानों की लूट और पाक सेना और एफसी कर्मियों द्वारा अधिकारों के दुरुपयोग की खतरनाक खबरें आ रही हैं।’अभी हाल ही में ‘लिविंग घोस्ट’ नामक एक रिपोर्ट में, मानवाधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पाकिस्तान में जबरन गायब होने की प्रथा की बात की है, साथ ही पाकिस्तानी अधिकारियों से राज्य की नीति जल्द से जल्द लागू करने कर इसे समाप्त करने का आग्रह किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button