उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होंगे इलेक्शन

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में 35 स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों की 36 विधान परिषद सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव दो चरणों में 3 और 7 मार्च को होंगे. इसके सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च को समाप्त हो रहा है. मथुरा- चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र में दो सीटें हैं, जिसके लिए अलग-अलग चुनाव होंगे।

पहले चरण में 29 और दूसरे चरण में छह सीटों पर मतदान होगा. मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहले चरण में मतदान होगा जिसमें दो सदस्य हैं।

3 मार्च को होने वाले पहले चरण के मतदान की अधिसूचना 4 फरवरी को जारी की जाएगी, जबकि 7 मार्च को होने वाले दूसरे चरण के मतदान की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी. मार्च 12।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण में 29 सीटों पर होने वाले चुनाव की अधिसूचना 4 फरवरी को जारी की जाएगी. उम्मीदवार 11 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच फरवरी को होगी. 14 व 16 फरवरी तक नाम वापसी, 3 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.

दूसरे चरण की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी, नामांकन पत्र 17 फरवरी तक भरे जाएंगे, 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 21 फरवरी को नाम वापस लिए जा सकेंगे जबकि 7 मार्च को मतदान होगा. दोनों चरणों की मतगणना 12 मार्च को एक साथ होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button