व्यापार

बड़ी टेक कंपनियों की छंटनी के बीच, Tata Group की JLR ने लिया डिजिटल सेक्टर से 800 लोगों को नौकरी देने का फैसला

नई दिल्ली. दुनिया भर में इन दिनों मंदी ने हलचल मचा रखी है. ट्विटर (Twitter) और मेटा (Meta) जैसी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. इस बीच मेटा और टि्वटर से निकाले गए कर्मचारियों के लिए टाटा मोटर्स अपनी ब्रिटिश सब्सिडियरी जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) खुशखबरी लेकर आई है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, जगुआर लैंड रोवर ने वादा किया है कि वो मेटा-टि्वटर से निकाले गए कर्मचारियों को अपने यहां नौकरी देगी. इन कर्मचारियों को डिजिटल और इंजीनियरिंग सर्विस में नौकरी दी जाएगी.

800 लोगों को नौकरी देगी जगुआर लैंड रोवर

जगुआर लैंड रोवर यूके, अमेरिका, आयरलैंड, इंडिया, चीन और हंगरी जैसे देशों में कुल 800 लोगों को नौकरी देगी. कंपनी का दावा है कि वो टेक कंपनियों से निकाले गए इन कर्मचारियों को ऑटोनोमस ड्राइविंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इलेक्ट्रिफिकेशन, क्लाउड सॉफ्टवेयर, डेटा साइंस और मशीन लर्निंग सेक्टर्स के तहत नौकरी देगी.

मेटा ने 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने अपने 13 फीसदी या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है. कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि कमाई में गिरावट और टेक इंडस्ट्री में जारी संकट के चलते यह फैसला करना पड़ा. छंटनी के बारे में जुकरबर्ग ने बयान में कहा था, ‘‘दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं हैं.’’

60 हजार भारतीयों को जॉब देगी Apple

वहीं, केंद्रीय दूरसंचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने मंगलवार को कहा था कि भारत में आईफोन (iPhone) बनाने के लिए एप्पल (Apple) का सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु में होसुर (Hosur) के पास स्थापित किया जा रहा है. इस कारखाने में करीब 60 हजार लोग काम करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button