राष्ट्रीय

Beating Retreat 2022 समारोह में आज दिखाई देगा अद्भुत नजारा, 1,000 स्वदेशी ड्रोन से आसमान होगा जगमग, ऐसा करने वाला चौथा देश बनेगा भारत

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजपथ पर आयोजित परेड के बाद आज (शनिवार, 29 जनवरी) गणतंत्र दिवस समारोह का अंतिम दिन है, जिसका समापन ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह के साथ होता है। यह विजय चौक पर आयोजित किया जाता है, जो मुख्य रूप से सेना की बैरक में वापसी का प्रतीक है और इसलिए सूर्यास्त के समय आयोजित किया जाता है।

इस दौरान बैंडमास्टर राष्ट्रपति के पास जाता है और बैंड को वापस लेने की औपचारिक अनुमति मांगता है। इस बार बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन ‘अबाइड विद मी’ को बीटिंग द रिट्रीट से हटाना शामिल है। यानी इस बार समारोह के दौरान जो धुनें बजाए जाएंगे उनमें ‘अबाइड विद मी’ की धुन शामिल नहीं होगी, जिसका कुछ लोगों ने विरोध भी किया है.

समारोह के दौरान 1,000 ड्रोन के साथ एक शो भी आयोजित किया जाएगा, जो दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा। केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक इतने बड़े पैमाने पर ड्रोन शो आयोजित करने वाला भारत चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद चौथा देश होगा. इस बार बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान ड्रोन शो के साथ लेजर शो और केंद्रीय पुलिस बलों के मिलिट्री बैंड की धुनें भी मुख्य आकर्षण होंगी।

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव को समर्पित नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक की प्राचीर पर 3-4 मिनट का लेजर शो आयोजित किया जाएगा। इस बार महोत्सव में ‘केरल’, ‘हिंद की सेना’ और ‘ऐ मेरे वतन के लोगन’ जैसे नए गाने जोड़े गए हैं, जबकि समारोह का समापन ‘सारे जहां से अच्छा’ के साथ होगा।

कार्यक्रम शाम पांच बजे से शुरू होकर शाम साढ़े छह बजे खत्म होगा। समारोह के समापन के तुरंत बाद रायसीना हिल स्थित राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, नॉर्थ-साउथ ब्लॉक सहित सभी केंद्रीय भवनों को रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा दिया जाएगा. ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह के लिए जहां सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं, वहीं कई रास्ते भी बंद कर दिए गए हैं. इस संबंध में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

बीटिंग द रिट्रीट समारोह के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं भी आंशिक रूप से प्रभावित होंगी। रेल भवन और उद्योग भवन / केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास दोपहर 2 बजे से शाम 6:30 बजे तक बंद रहेगा. वहीं विजय चौक को आम यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button