खेलमनोरंजन

सेमीफाइनल से भारत को बाहर करने में अहम भूमिका निभाने वाले एलेक्स हेल्स कभी ड्रग लेने का कारण हुए थे प्रतिबंधित

नई दिल्ली : टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को एडिलेड में खेला गया. इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हरा दिया है. इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने 47 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाए. एलेक्स हेल्स को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. एलेक्स ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पांच परियों में 211 रन बनाए हैं.

तीन साल तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद 33 साल के हेल्स ने जबरदस्त वापसी की है. उनको ड्रग्स टेस्ट में फेल होने के बाद 2019 वर्ल्ड कप टीम से बाहर कर दिया गया था. तभी से वह टीम से बाहर चल रहे थे. नशे की लत और उनके रंगभेदी व्यवहार के कारण वह कप्तान इयोन मोर्गन का भरोसा पूरी तरह को चुके थे. मोर्गन ने स्पष्ट कहा था कि हम इस तरह के इंसान पर भरोसा नहीं कर सकते.फिर हेल्स रीहैब में गए. भरपूर मेहनत की. क्रिकेट पर, अपनी आदतों पर, अपने व्यवहार पर. लेकिन जानकार बताते हैं, रंगभेदी व्यवहार के कारण मोर्गन की नजरों से गिर चुके हेल्स की वापसी मुश्किल लग रही थी. पर टी20 विश्व कप 2022 शुरू होने से पहले जॉनी बेयरस्ट्रो की अंगूठे की चोट ने जैसे हेल्स के लिए दरवाजा खोल दिया. एलेक्स हेल्स को बेयरस्टो की जगह टी20 विश्व कप 2022 टीम में शामिल किया गया.

दक्षिण बकिंघमशायर के रहने वाले एलेक्स हेल्स कम उम्र में नॉटिंघम चले गए थे. उनकी दिलचस्प कहानी है. एलेक्स का खेल के साथ-साथ विवादों से भी गहरा नाता रहा है. तीन साल पहले उनको ड्रग्स टेस्ट में फेल होने के बाद 2019 वर्ल्ड कप टीम से बाहर कर दिया गया था. इंग्लैंड के तत्कालीन कप्तान इयॉन मॉर्गन ने कहा था कि वे भरोसे के लायक खिलाड़ी नहीं हैं. हेल्स पर ड्रग्स लेने के आरोप लगे थे. इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनपर 21 दिनों का प्रतिबंध लगाया था. बाद में मामले की पुष्टि होने के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था.

हेल्स इससे पहले (2017 में) ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के साथ विवादों में आए थे. दोनों ने ब्रिस्टल में शहर में मिलकर झगड़ा किया था. इग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने रंग भेद के मामले में मारपीट करके जेल तक पहुंचे एलेक्स के क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था. हेल्स के इसी व्यवहार के कारण मॉर्गन उन्हें भरोसे के लायक नहीं मानते थे. अप्रैल में कप्तान इयोन मोर्गन के संन्यास लेने के बाद हेल्स के लिए चीजें बदल गई हैं.

बता दें कि हेल्स ने 2011 में अपने पदार्पण के बाद से 138.47 के स्ट्राइक रेट से 31.40 के औसत से 74 टी20 मैच में 2073 रन बनाए हैं. 2014 में, बांग्लादेश में टी-20 विश्व कप के दौरान वह टी-20 में शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने चटोग्राम में श्रीलंका के खिलाफ 64 गेंदों में नाबाद 116 रन की पारी खेली थी.

वहीं मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए. जवाब इंग्लैंड की टीम ने 16 ओवर में बिना किसी नुकसान के 170 रन बना लिए. इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने 47 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाए. कप्तान जोस बटलर ने 49 गेंद पर 80 रन की पारी खेली. भारत के छह में से चार गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा की इकोनॉमी रेट से रन दिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights