लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

एसिडिटी, कब्ज जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं अजवाइन से, ऐसे करें सेवन

अजवाइन ऐसी चीज है, जो न सिर्फ आपके खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखती है. अजवाइन पेट में दर्द (Stomach Pain) होने, पेट की गैस (Acidity) बनने में फायदेमंद हो सकता है. यह मसाला औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन के फायदे (Benefits of Ajwain) कई हो सकते हैं. अजवाइन के बीज (Celery Seeds) को कैरम सीड्स भी कहा जाता है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है, तो अजवाइन का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीएसिड गुण होते हैं, जो एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसका इस्‍तेमाल पेट से संबंध‍ित रोगों से राहत पाने में भी किया जाता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी बेहतर हो सकता है. कई लोग वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी अजवाइन का इस्तेमाल करते हैं. अजवाइन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) में भी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन का किसी भी रूप में सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ साबुत भी चबाया जा सकता है और अजवाइन को पानी में उबालकर भी पिया जा सकता है.

एसिडिटी में फायदेमंद है अजवाइन | Ajwain For Acidity And Gas

एसिडिटी यानी पेट में गैस बनना एक आम समस्‍या है. इसके कारण पेट में दर्द, जलन, गैस बनना, छाती में जलन, खाने के बाद पेट भारी लगना, खाना पचने में समस्‍या, भूख कम लगना, पेट भारी रहना और पेट साफ न होने जैसी समस्‍यायें एसिडिटी के कारण होती हैं. शराब पीने से, मिर्च-मसाला, तली-भुनी चीजें ज्यादा खाने से, राजमा, छोले, लोबिया, मोठ, उड़द की दाल के अलावा कोल्ड ड्रिंक के सेवन से पेट में एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है.

एसिडिटी के लक्षण | Symptoms OF Acidity

– पेट से बदबूदार गैस निकलना.
 डकार आना.
 पेट में गुड़गुड़ाहट होना.

जिनकी पाचन शक्ति अक्सर खराब रहती है और कब्ज के शिकार रहते हैं, उन लोगों को गैस की समस्या हो सकती है. गैस की समस्या से पेट से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती है.

ये होते हैं अजवाइन के फायदे

1. अजवाइन का पानी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को जड़ से खत्‍म करने में कारगार हो सकता है.
2. अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने से दिल की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है.
3. अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल पेट से गैस्ट्रिक रिहाई जूस बाहर निकालता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त कर सकता है.

4. अपच, पेट फूलना और मतली में फायदेमंद अजवाइन फायदेमंद माना जाता है.
5. अजवाइन न केवल पाचन को बेहतर बनाती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर कर सकती है.
6. इसके पानी को रोज सुबह पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिल सकती है.
7. अजवाइन को दांत दर्द से राहत पाने इस्तेमाल किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button