व्यापार

चालू वित्त वर्ष में अब तक प्रत्यक्ष कर संग्रह में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार (Central Government) के कुल प्रत्यक्ष टैक्स कलेक्शन (Direct Tax Collection) में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. केन्द्रीय वित्त मंत्रालय (Union Finance Ministry) ने शुक्रवार को 10 नवंबर 2022 तक के आंकड़े जारी कर दिए है. आपको बता दे कि केंद्र सरकार के प्रत्यक्ष कर संग्रह में 31 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है. सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह चालू वित्त वर्ष में 10 नवंबर तक 31 प्रतिशत बढ़कर 10.54 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

पर्सनल और कॉर्पोरेट टैक्स में बढ़ोतरी

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस वृद्धि में पर्सनल इनकम टैक्स (Personal Income Tax) में बेहतर प्रदर्शन का विशेष योगदान रहा है. शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह रिफंड के समायोजन के बाद 8.71 लाख करोड़ रुपये रहा. इसमें व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट इनकम टैक्स (Corporate Income Tax) शामिल हैं. यह आम बजट में पूरे साल के लिए तय लक्ष्य का 61.31 प्रतिशत है.

सकल संग्रह 10.54 लाख करोड़ रु 

वित्त मंत्रालय का कहना है कि 1 अप्रैल से 10 नवंबर के बीच 1.83 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए जा चुके हैं. 10 नवंबर, 2022 तक प्रत्यक्ष कर संग्रह से पता चलता है कि सकल संग्रह 10.54 लाख करोड़ रुपये है. यह पिछले साल इसी अवधि के सकल संग्रह से 30.69 प्रतिशत अधिक रही है. सकल कॉरपोरेट कर और व्यक्तिगत आयकर (PIT) संग्रह में क्रमश: 22.03 प्रतिशत और 40.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button