अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

25 हजार के इनामी शाहनजीम और उसका साथी कैफ गिरफ्तार, विशु हत्याकांड में थे लिप्त

हस्तिनापुर के पलड़ा गांव में हुए विशु हत्याकांड में शामिल 25 हजार के ईनामी शाहनवीज और तीसरे शूटर कैफ को पुलिस ने शुक्रवार आधी रात को गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी रोहित सिंह सजवाड़ ने बताया कि दोनों हत्यारोपियों के खिलाफ वारदात में और कौन शामिल थे, इसको लेकर पूछताछ की जा रही है। हत्याकांड के मुख्य आरोपी अनस को बुधवार को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया जा चुका है।

पलड़ा गांव में विशु की हत्या के बाद आक्रोशित भीड़ ने दूसरे समुदाय के कई लोगों के घराें में आगजनी और पथराव कर दिया था। इस मामले में गांव के प्रधान गजेंद्र समेत दूसरे समुदाय युवकों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। एसएसपी रोहित सिंह सजवाड़ पूरे मामले की खुद कमान संभाले हुए थे। हत्याकांड के खुलासे के लिए पुलिस की पांच टीमें दबिश दे रही थी।

एसएसपी ने स्पष्ट कर दिया था कि हत्याकांड का सही खुलासा किया जाएगा, किसी निर्दोष को जेल नही भेजा जाएगा। इस मामले में गांव अनस मुख्य हत्यारोपी के रूप में सामने आया था। बुधवार आधी रात को पुलिस ने मुठभेड़ में गोली लगने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया था, उसके साथी शाहनवीज पर 25 हजार रुपये का ईनाम घोषित किया गया था। एसएसपी ने बताया कि शाहनवीज और तीसरे शूटर कैफ को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पूर्व मंत्री-राज्यमंत्री के सामने उठी आरोपियों के घर बुलडोजर चलवाने की मांग

पलड़ा में शुक्रवार को पूर्व मंत्री एवं एमएलसी वीरेंद्र सिंह और जलशक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने विशु के परिजनों को सांत्वना दी। ग्रामीणों ने उनसे हत्यारोपियों के एनकाउंटर तथा मकानों पर बुलडोजर चलवाकर न्याय दिलाने की मांग की। मंत्री ने पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने अपनी तरफ से परिवार की पांच लाख की आर्थिक मदद देने की बात कही।

इस दौरान गांव के लोगों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि यदि होली पर हुए विवाद में पुलिस ने सही कार्रवाई की होती तो विशु की हत्या नहीं हुई होती। वीरेंद्र सिंह ने आश्वासन दिया कि जो पांच बिंदु उनके सामने रखे गए हैं, उनको पुलिस अधिकारियों के सामने रखा जाएगा।

मंत्री ने दिया जवाब, हर समय रहता हूं आपके बीच

बातचीत के दौरान एक युवक ने राज्यमंत्री दिनेश खटीक पर उंगली उठाते हुए सिर्फ आश्वासन देने की बात कही तो वीरेंद्र सिंह खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि इस तरह से गलत बात करना ठीक नहीं है। राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि मैं समाज के साथ मरने के लिए तैयार हूं, जिस दिन हत्या हुई उस दिन कुछ लोगाें ने कहा कि था मैं नहीं आया। उस दिन मैं कानपुर में था। लोगों से पूछा कि छह साल से विधायक हूं, कब आपके बीच से भागा हूं। कोई घटना हुई हो और मिलने गए हो, तो कभी मिलने से मना किया। कहा कि पीड़ित परिवार को वह अपनी तरफ से पांच लाख की आर्थिक मदद दे रहे हैं, शासन से भी बात की जाएगी।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव कुसैड़ी, हस्तिनापुर ब्लाॅक प्रमुख नितिन पोसवाल, डाॅ. योगेश प्रधान, परीक्षितगढ़ ब्लॉक प्रमुख ब्रह्म सिंह आदि मौजूद रहे। इससे पहले विधायक अतुल प्रधान ने भी शुक्रवार सुबह पीड़ित परिवार को सांत्वना दी।

वहीं, विशु की शोक सभा 20 अप्रैल को होगी, इससे पहले 18 अप्रैल को पलड़ा में महापंचायत बुलाई गई है, जिसमें आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

गांव में वापस नहीं लौटे कुछ परिवार

गांव में विशु की हत्या के बाद आगजनी और पथराव के बाद घर छोड़कर गए दूसरे समुदाय के लोगों को वापस आने की अपील की थी। कई दूसरे समुदाय के गांवों के प्रधान भी साथ थे लेकिन जो परिवार गए थे, वे अभी तक वापस नहीं लौटे।

300 पर मुकदमे, पुलिस दे रही दबिश

पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंह के सामने कुछ युवकों ने बात रखी कि पुलिस ने समाज के तीन सौ लोगों पर अलग-अलग थानों में मुकदमे दर्ज किए गए हैं। जिसके चलते दांदूपुर, जधेड़ी आदि गांवों में गिरफ्तारी को दबिश दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights