अंतर्राष्ट्रीय

रूस ‘तख्तापलट’ के कुछ दिनों बाद जेलेंस्की का बड़ा दावा, यूक्रेन ने वैगनर के 21 हजार सैनिकों को मार गिराया

कीव: वैगनर समूह (Wagner Group) के प्रमुख द्वारा रूस में शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह शुरू करने के बाद व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को रूसी राष्ट्रपति के रूप में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का सामना करना पड़ा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने शनिवार को दावा किया कि यूक्रेन ने युद्ध में अब तक कम से कम 21,000 वैगनर भाड़े के सैनिकों को मार डाला है और अन्य 80,000 को घायल कर दिया है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार एक स्पेनिश मीडिया के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोलते हुए जेलेंस्की ने कहा कि ‘निजी सैन्य कंपनी को भारी नुकसान हुआ है, खासकर पूर्वी यूक्रेन में.’ वैगनर भाड़े के सैनिकों को ‘ज्यादातर अपराधी जिनके पास खोने के लिए कुछ नहीं था’ कहते हुए, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि लड़ाके ‘रूसी सेना के प्रेरित कर्मचारी’ थे.

जेलेंस्की ने कहा कि ‘वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के विद्रोह ने युद्ध के मैदान पर रूसी शक्ति को बहुत प्रभावित किया है. यह यूक्रेन के जवाबी हमले के लिए फायदेमंद हो सकता है. हमें दुश्मन को अपनी जमीन से बाहर धकेलने के लिए इस स्थिति का फायदा उठाने की जरूरत है.’ उन्होंने यह भी कहा कि वह जवाबी कार्रवाई में जल्दबाजी नहीं करेंगे क्योंकि वह मानव जीवन को महत्व देते हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें युद्ध के बीच अपनी जान का डर है. जेलेंस्की ने कहा कि ‘यह पुतिन के लिए अधिक खतरनाक है.’ उन्होंने कहा कि ‘यह केवल रूस में है कि वे मुझे मारना चाहते हैं, जबकि पूरी दुनिया उन्हें मारना चाहती है.’ मालूम हो कि 29 जून को वैगनर समूह के प्रमुख ने पुतिन के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया और दावा किया कि यह ‘अपने समूह को रक्षा मंत्रालय की कमान के तहत रखने के आदेश के बाद बचाने के लिए’ था. इसके बाद, पुतिन ने वैगनर के सेनानियों को तीन विकल्प दिए – रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करें, नागरिक जीवन में लौटें या बेलारूस में निर्वासन में चले जाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights