अंतर्राष्ट्रीय

ट्विटर समेत कई प्‍लेटफार्म से क्‍यों बेदखल हुए थे डोनाल्‍ड ट्रंप, जानें- क्‍या है पूरा मामला

ट्विटर पर एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद वही हुआ, जिसकी चर्चा सबसे ज्यादा थी। मस्क के एक ट्वीट के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल कर दिया गया है। करीब 22 महीने बाद उनकी इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वापसी हुई है। 8 जनवरी 2021 को ट्विटर ने उनके अकाउंट को बैन कर दिया था। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह थी कैपिटल हिल हिंसा।

आइए जानते हैं क्या थी कैपिटल हिल हिंसा? जिसके बाद ट्विटर ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया? मस्क के टेकओवर के बाद से क्या-क्या हुआ और कैसे हुई उनके अकाउंट की बहाली…

पहले ट्रंप की बहाली के बारे में

डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी की कहानी एलन मस्क के टेकओवर के बाद से शुरू होती है। लंबे विवाद के बाद एलन मस्क ने 27 अक्तूबर 2022 को ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया था। उसके बाद से मस्क से मीडिया व ट्विटर के जरिए बार-बार सवाल किया जा रहा है कि ट्रंप की ट्विटर पर कब वापसी होगी? इसके बाद एक नवंबर को ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कहा था कि यदि मुझे इस सवाल के साथ हर बार एक डॉलर मिलते तो आज ट्विटर के पास खूब पैसा होता। मस्क का इशारा इस ओर था कि उनसे यह सवाल असंख्य बार पूछा जा चुका है, सवाल सशुल्क होता तो ट्विटर मालामाल हो जाता।

तो ट्रंप की वापसी के लिए मस्क ने क्या किया?

एक दिन पहले ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर से बैन हटाने के लिए एक पोल कराया था। इस पोल में 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमें 51.8 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप की ट्विटर पर वापसी को लेकर सहमति जताई, वहीं 48.2 प्रतिशत लोग इससे असहमत थे। इस पोल के बाद आज यानी रविवार को एलन मस्क ने ट्वीट किया कि जनता बोल चुकी है। ट्रंप को बहाल किया जाएगा। इसके कुछ देर बाद ही ट्रंप के अकाउंट से बैन हटा लिया गया।

अब जानिए कैपिटल हिल हिंसा के बारे में

बीते साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हुए थे। चुनाव के बाद जो बाइडन को राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था। इसके बाद ट्रंप ने बाइडन और उनकी पार्टी पर धांधली के आरोप लगाए थे। इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर पर कई भड़काऊ ट्वीट किए, जिससे उनके समर्थक भड़क गए और नतीजतन कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया। ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस के बाहर और अंदर जमकर उपद्रव किया था। इसके कुछ देर बार ही ट्विटर ने बड़ा कदम उठाते हुए आठ जनवरी 2021 को उनके ट्विटर अकाउंट को 12 घंटों के लिए सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को पूरी तरह से सस्पेंड कर दिया था।

ट्विटर में किसने लिया था इतना बड़ा फैसला?

ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को लेकर इतना बड़ा फैसला कंपनी की पॉलिसी हेड व चीफ लीगल ऑफिसर विजया गाड्डे ने लिया था। कहा जाता है कि ट्रंप के खाते को बैन करने के लिए गाड्डे का ही दिमाग था। हालांकि, एलन मस्क ने ट्विटर पर टेकओवर करते ही कई लोगों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया था, इसमें विजया गाड्डे भी शामिल थीं।

बैन के बाद ट्रंप ने क्या किया?

ट्विटर पर बैन लगने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने खुद की सोशल मीडिया कंपनी बनाने का एलान किया था। इसके बाद उन्होंने ट्रुथ सोशल (Truth Social) नाम का सोशल मीडिया एप लॉन्च किया। इसी साल फरवरी में लॉन्चिंग के साथ ही Truth Social एपल एप स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप बन गया था। 21 फरवरी 2022 को एप स्टोर पर सोशल मीडिया कैटेगरी के टॉप फ्री एप की लिस्ट में Truth तीसरे नंबर पर था। 13 अक्तूबर को गूगल ने  Truth Social को मंजूरी दे दी थी। Truth Social एप को ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) ने डेवलप किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights