अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के आरोपियों के लिए किसने बनाए स्पेशल जूते? दो राज्यों की पुलिस कर रही मोची की तलाश

संसद सुरक्षा चूक मामले में दिल्ली पुलिस कई पहलुओं पर जांच कर रही है. सूत्रों के अनुसार, स्पेशल सेल इन दिनों सागर शर्मा और मनोरंजन डी के जूतों में कलर स्प्रे फिट करने वाले मोची की तलाश कर रही है, क्योंकि पुलिस मोची को इस मामले में गवाह बनाना चाहती है और इसी संबंध में अब स्पेशल सेल ने उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद मांगी है.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि सागर ने पहले खुद जूते बदलने की कोशिश की, लेकिन वो जूतों में छेद नहीं कर पाया. इसके बाद उसने मोची से संपर्क किया, जो लखनऊ के आलमबाग इलाके में आया था. दिल्ली पुलिस की एक टीम ने इस महीने की शुरुआत में मोची की तलाश के लिए लखनऊ गई थी, लेकिन टीम को मोची के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली.

पुलिस ने कई मोचियों से की पूछताछ

सूत्रों ने बताया कि सागर द्वारा पूछताछ के दौरान किए गए खुलासे के आधार पर टीम ने आलमबाग में कई मोचियों से भी पूछताछ की.

एफआईआर के अनुसार, सागर और मनोरंजन के बाएं जूते के अंदर के तलवे को काटने से कैविटी बनी हुई पाई गई. कैविटी को सहारा देने के लिए नीचे रबर का सोल लगाने से जूते के जलवे की मोटाई बढ़ गई थी, जबकि दाहिने पैर के जूते के अंदर के सोल भी काटा गया था.

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने लखनऊ के आलमबाग स्थित रामनगर में आरोपी सागर के घर से एक जोड़ी जूते, जूते के सोल और जूते नापने वाले एक रूलर बरामद किया था. साथ ही सागर के घर से स्वतंत्रता सेनानी शहीद-ए-आजम भगत सिंह की एक डायरी और कुछ किताबें भी बरामद की हैं.

भगत सिंह और मार्क्सवादी नेता से था प्रेरित: परिजन

पुलिस टीम पहले ही सागर के परिवार के सदस्यों, दोस्तों और उस दुकान के मालिक के बयान दर्ज कर चुकी है, जहां से उसने जूते खरीदे थे. सागर के परिवार ने जांचकर्ताओं को बताया है कि वह भगत सिंह के फैन है. उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल से यह भी पता चला कि वह भगत सिंह और क्यूबा के मार्क्सवादी क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा से संबंधित पोस्ट शेयर करता था.

संसद हमले की बरसी पर किया था हमला

2001 पर संसद भवन पर हुए हमले की बरसी 13 दिसंबर पर सागर और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए और कलर स्प्रे चलते हुए नारे लगाए. इसी दौरान वहां मौजूद कुछ जनप्रतिनिधि ने उन्हें दबोच लिया.

उन्होंने मैसूर से दो बार के लोकसभा सांसद प्रताप सिम्हा द्वारा दिए गए विजिटर पास का इस्तेमाल करके संसद भवन में एंट्री ली थी.

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान सागर ने खुलासा किया कि जब उसे पता चला कि संसद में प्रवेश के दौरान उनकी जांच नहीं की गई तो उसने कैविटी वाले जूते डिजाइन करने की कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हुआ तो उसने अपने घर के पास एक दुकान से 595 रुपये में दो जोड़ी जूते खरीदे और मोची से संपर्क किया जो साइकिल से आलमबाग आया था.

पुलिस ने UAPA एक्ट के तहत दर्ज किया मामला

इससे पहले पुलिस ने बताया कि संसद की सुरक्षा चूक मामले में आरोपी भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान सेंट्रल असेंबली के अंदर बम फेंकने के भगत सिंह के कृत्य को दोहराना चाहते थे.

पुलिस ने इस मामले में सागर, मनोरंजन डी के अलावा नीलम, अमोल शिंदे, ललित झा और महेश कुमावत को गिरफ्तार किया है. सभी छह आरोपियों पर UAPA एक्ट के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights