दिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

जब एक साथ दिखे दो बाबा रामदेव… असली नकली पहचानना हो गया मुश्किल, न्यूयॉर्क में लग गई लोगों की भीड़

 नई दिल्ली। मैडम तुसाद ने भारत के योग गुरु, स्वामी (बाबा) रामदेव के सम्मान में उनकी मोम की प्रतिमा का अनावरण किया। बाबा रामदेव की यह नई मूर्ति न्यूयॉर्क सिटी में दुनिया के सबसे बड़े वैक्स म्यूजियम की शोभा बढ़ाएगी और दुनिया भर के प्रशंसकों को खुश होने का मौका देगी।

मूर्ति के साथ फोटो ले सकते हैं प्रशंसक

विश्व प्रसिद्ध वैक्स म्यूजियम मैडम तुसाद न्यूयॉर्क ने आज जाने-माने “योग गुरु” स्वामी (बाबा) रामदेव की मोम की मूर्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में बाबा रामदेव स्वयं मौजूद थे। उनकी मोम की यह मूर्ति मैडम तुसाद न्यूयार्क में प्रशंसकों के लिए उपलब्ध है, जहां वे उनके साथ तस्वीरें खिंचवा सकते हैं एवं इंटरैक्ट कर सकते हैं।

बाबा रामदेव को योग क्रियाओं के अपने प्रेरणादायक प्रयासों के लिये नए जमाने के यूथ आइडल के रूप में जाना जाता है। उन्होंने सभी उम्र के लोगों को प्रभावित किया है और योग एवं प्रचीन आयुर्वेदिक उपचारों के माध्यम से स्वस्थ जीवन को बढ़ावा दे रहे हैं। आयुर्वेद, बिजनेस और कृषि में उनके योगदानों को दुनिया भर के प्रशंसकों ने सराहा है।

मोम की इस मूर्ति का अनावरण उनके प्रशंसकों के लिये एक तोहफा और योग गुरु बाबा रामदेव को एक सम्मान है। वे निरंतर लाखों लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। मोम की उनकी प्रतिमा वर्तमान समय में उनके समर्थकों के अटूट विश्वास और भविष्य की प्रेरणा का प्रतीक है।

2018 में मैडम तुसाद संग्रहालय में गए थे बाबा रामदेव

वर्ष 2018 में मैडम तुसाद संग्रहालय में बाबा रामदेव गए थे। बाबा ने कहा कि पुतले पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि इसके बाल जैसे असली है। उन्होंने कहा कि यह योग, आध्यात्म और हमारी ज्ञान परंपरा को लेकर जिस तरह से विश्व आशा भरी निगाहों से देख रहा है, वह इसका प्रमाण है। यह हम सभी के लिए गर्व का पल है।

मैडम तुसाद न्यूयार्क की ओर से प्रवक्ता टियागो मोगोडोयूरो ने कहा, “बाबा रामदेव की मोम की मूर्ति का आज अनावरण करते हुये हमें बेहद खुशी हो रही है। योग के प्रचार, आयुर्वेद संस्कृति के परिचय और स्वस्थ जीवन की वकालत के माध्यम से समाज के प्रति उनकी प्रतिबद्धता वाकई में हम सभी के जिसे एक उपहार है। हमारे विश्व प्रसिद्ध मैडम तुसाद न्यूयॉर्क वैक्स म्यूजियम में इस करिश्माई व्यक्तित्व की मूर्ति को प्रदर्शित किया जाना हम सभी के लिए गौरव का पल है।”

बाबा रामदेव की मूर्ति आध्यात्मिक ज्ञान और स्वास्थ्य के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण का प्रतिनिधित्व करती है जो दुनिया भर में उनके प्रशंसा और सम्मान को दर्शाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights