अंतर्राष्ट्रीय

क्या है? तानाशाह किम जोंग का अजीबोगरीब फरमान- पढ़ें

उत्तर कोरिया। उत्तर कोरिया में तानाशाह किम जोंग उन की बेटी के नाम वाली लड़कियों और महिलाओं को अपना नाम बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है। फॉक्स न्यूज ने दो गुमनाम सूत्रों के हवाले से यह रिपोर्ट जारी की है।

तानाशाह किम जोंग उन की बेटी का नाम जू-ए है। जू ऐ की उम्र करीब दस साल बताई जा रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह फरमान उसे राज़ रखने के लिए जारी किया गया है।

फॉक्स न्यूज ने रेडियो फ्री एशिया के दो अज्ञात पत्रकारों के हवाले से बताया कि यहां की स्थानीय सरकारों ने ‘जू-ए’ नाम की महिलाओं के लिए जन्म प्रमाण पत्र बदलने का आदेश जारी किया है।

माना जा रहा है कि यह नया फरमान अपने राज को बरकरार रखने के लिए किया जा रहा है। फॉक्स न्यूज ने फ्री रेडियो एशिया के दो अनाम पत्रकारों के हवाले से कहा कि स्थानीय सरकारों ने जू-ए नाम की महिलाओं के लिए जन्म प्रमाण पत्र बदलने के आदेश जारी किए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जोंगजू शहर में सुरक्षा मंत्रालय ने रेजिडेंट रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट में पंजीकृत महिलाओं को एक दिन पहले ‘जू ऐ’ नाम से अपना नाम बदलने के लिए कहा था। इसके बाद अधिकारियों ने सभी को एक सप्ताह के भीतर नाम बदलने के निर्देश दिए हैं। तानाशाह किम जोंग उन इस तरह का फरमान पहले भी लागू कर चुके हैं। उत्तर कोरिया ने लोगों को उसके नेताओं और उनके परिवारों के समान नामों का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 में लोगों से किम जोंग के नाम का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की गई थी। किम जोंग उन की बेटी जू एई को हाल ही में उत्तर कोरिया की सैन्य परेड में सफेद पफर जैकेट और लाल जूते पहने देखा गया था। ब्लैक एंड व्हाइट मिसाइल के आगे ‘जू ऐ’ चलती नजर आई। पिछले साल नवंबर में ‘जू ऐ’ को पहली बार सार्वजनिक तौर पर देखा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button